मॉनसून सत्र का अंतिम दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ा ,सभापति के तत्परता से परिषद में कई महत्वपूर्ण कार्य निबटा

शुक्रवार को बिहार विधान परिषद की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा के दिलीप कुमार जायसवाल ने गुरुवार को भाजपा के विधानसभा मार्च के दौरान पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज को बर्बरता पूर्ण कार्रवाई बताते हुए सदन में चर्चा की मांग की। भाजपा के तमाम सदस्यों ने सदन में सभापति से इस मामले में चर्चा की मांग करते हुए कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि किस परिस्थिति में लाठीचार्ज किया गया, विपक्ष के नेता सम्राट चौधरी ने बर्बरतापूर्ण लाठीचार्ज को लेकर उप मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री पर 302 का मामला दर्ज करने की मांग की ।विपक्ष के सदस्यों ने ढेला फेंकने के आरोप को भी गलत ठहराया इसके बाद भाजपा के तमाम सदस्य प्रतिपक्ष के नेता सम्राट चौधरी समेत बेल में आ गए और नारेबाजी शुरू कर दी। सदस्य नीरज कुमार ने भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसने का आरोप लगाया और भाजपा सदस्यों से पूछा कि प्रतिबंधित क्षेत्र में आने का क्या उचित है इसके बाद हंगामा और नारेबाजी के बीच सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने सदन की बैठक को भोजन अवकाश 2:00 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी। भोजन अवकाश के बाद सभापति देवेश ठाकुर ने ध्यानाकर्षण की सूचनाओं को ध्यानाकर्षण समिति को सुपुर्द कर दिया इसके बाद वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विनियोग विधेयक को सदन के पटल पर रखा। प्रथम अनुपूरक बजट तथा बिहार विनियोग विधेयक पर सदस्य डॉ रामबचन राय एवं महेश्वर सिंह ने चर्चा में भाग लिया।

बिहार विनियोग विधेयक तथा प्रथम अनुपूरक बजट पर बोलते हुए वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि भाजपा को शिक्षकों से कोई हमदर्दी नहीं है ,शिक्षकों को उभारने के लिए उन्हें सड़क पर लाते हैं परंतु अप्रैल मई-जून में शिक्षकों के वेतन के लिए केन्द्रांश की राशि के रूप में ₹1 की राशि भी नहीं दी है ।राज्य सरकार ने वेतन के लिए अपने हिस्से तथा केन्द्रांश की राशि से शिक्षकों का जून माह तक का वेतन भुगतान कर दिया है। विनियोग विधेयक में 8700 करोड़ की व्यवस्था की गई है ,9650 करोड़ बिहार आकस्मिकता विधि में उउपबंध किया गया है ।वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिजली की दर बढ़ा दी है पर राज्य सरकार गरीब जनता पर बोझ नहीं पड़ने देगी। इसके बाद प्रथम अनुपूरक बजट तथा विनियोग विधेयक उच्च सदन से पारित हो गया ,सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने संजीव कुमार सिंह ,संजय पासवान ,रामबली सिंह ,अंबिका गुलाब यादव ,महेश्वर सिंह ,घनश्याम ठाकुर, अशोक कुमार ,संजय कुमार सिंह ,हरि सहनी समेत 20 सदस्यों से प्राप्त सभी निवेदनो को निवेदन समिति के सुपुर्द किए जाने की घोषणा की। 204 वे सत्र के समापन सत्र को संबोधित करते हुए सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि बिहार विधान परिषद के 204 वे सत्र में कुल 5 बैठकें हुई ,इस सत्र के लिए 353 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई ,इसमें 325 प्रश्नों को स्वीकृत किया गया ,33 प्रश्न उत्तरित हुए। शेष लंबित प्रश्नों को आगामी सत्र में सदन की मेज पर रखने की अनुशंसा की।

ध्यानाकर्षण के कुल 59 सूचनाएं प्राप्त हुई 26 ध्यानाकर्षण सूचनाएं सदन के कार्यक्रम पर लाए गए 7 सूचनाएं उत्तरित हुए दो सूचनाएं व्यपगत हुई। 17 सूचनाएं प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण समिति के विचारार्थ सुपुर्द किए गए। शून्यकाल के 17 सूचनाएं प्राप्त हुई इनमें 15 सूचनाएं स्वीकृत हुई 7 सूचनाएं व्यपतग हुई ।सत्र में कुल 68 आवेदन प्राप्त हुए। सभी निवेदनो को निवेदन समिति को सुपुर्द कर दिया गया नेशनल ई विधान नेवा के माध्यम से ऑनलाइन 77 तारांकित प्रश्न 18 1 अतारांकित प्रश्न 26 अल्पसूचित प्रश्न दिए गए। सदस्यों से प्राप्त हुए कुल 339 प्रश्नों को नेवा पर निबंधित किया गया। ऑनलाइन 219 प्रश्नों के उत्तर प्राप्त हुए। सदन में बिहार माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2023 तथा बिहार विनियोग (संख्या 3)विधेयक 2023 पारित किया गया ।सभापति ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से chandrayaan-3 का लॉन्चिंग होते हैं तथा लैंडिंग में सफलता मिलते ही भारत दुनिया का चौथा देश बन जाएगा सभापति ने सदन की ओर से इसरो के वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी सभापति ने सदस्यों को सहयोग के लिए अपनी ओर से बधाई दी सभापति ने मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री मंत्रीगण,उपसभापति ,नेता विरोधी दल मुख्य सचेतक तथा सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया उन्होंने मीडिया कर्मियों तथा परिषद सचिवालय के अधिकारियों को भी बधाई दी इसके बाद सभापति देवेश ठाकुर ने सदन की बैठक अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की

You may have missed