बिहार विधान सभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव शनिवार को रेडियेंट इंटरनेशनल स्कूल के कार्यक्रम में हुए शामिल

बिहार विधान सभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने शनिवार को रेडियेंट इंटरनेशनल स्कूल, पटना में India’s International Movement to Unite Nations के कार्यक्रम का 08.30 बजे पूर्वाह्न में मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की हार्दिक प्रसन्नता है कि मुझे इस कार्यक्रम के में आमंत्रित किया गया है, जिसके कारण मैं इतने सारे प्रतिभाशाली बच्चों से आज मिल पा रहा हूं।


I.I.M.U.N एन०जी० ओ० पूरे विश्व में भारतीय विचारधारा को प्रसारित करने के उद्देश्य से मुख्यतः 13 से 19 वर्ष के युवाओं के बीच डिबेट, वाद-संवाद एवं सम्मेलन आयोजित करती है, ताकि भावी वैश्विक नेतृत्व भारतीय विरासत, संस्कृति और दृष्टिकोण को बेहतर तरीके से समझ सके । साथ ही, यह एन० जी० ओ० सार्थक विमर्श के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व क्षमता को विकसित करने हेतु प्रतिबद्ध है । इन सम्मेलनों में प्रतिभागी योग, आयुर्वेद और भारतीय प्रथाओं के बारे में सीखते हैं एवं उसके उपरांत महत्त्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हैं, जिससे उनके बौद्धिक क्षमता का विकास होता है ।आज देश के विकास की बड़ी जिम्मेदारी युग के वाहक युवाओं के कंधों पर है। अपनी संस्कृति से जुड़े सशक्त युवा ही भारत को विश्व गुरु बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं । I.I.M.U.N का विश्व के देशों को जोड़ने का प्रयास , सर्वप्रथम महा उपनिषद में वसुधैव कुटुंबकम की दार्शनिक अवधारणा के रूप में दृष्टिगोचर होता है, जिसे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा भी विश्व पटल पर जोर दिया जा रहा है । पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों के समाधान भी एक सीमारहित दुनिया की मांग करते हैं। विश्व को आध्यात्म, वैश्विक शांति एवं सहयोग जैसी अवधारणा का संदेश हमलोगों ने ही दुनियां को दिया । हम वो लोग हैं जिन्होंने उपनिषद से उपग्रहों तक का सफर तय किया है।

I.I.M.U.N द्वारा ऐसे सम्मेलन भारत के विभिन्न शहरों के अतिरिक्त जापान, उरुग्वे, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में भी आयोजित किए जाते हैं । मुझे विश्वास है कि इस तरह के आयोजन वैश्विक नागरिकतावाद को बढ़ाने में एक सकरात्मक योगदान देंगे । कार्यक्रम के अंत में माननीय अध्यक्ष महोदय ने विद्यालय परिसर में अशोक के पौधे का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सकारात्मक संदेश दिया।
इस अवसर पर मेजर जनरल श्री वी०पी०एस० भकुनी एवम् I.I.M.U.N के वरीय अधिकारीगण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।

You may have missed