तारामंडल शो के सुचारु एवं नियमित रूप से संचालन हेतु आवश्यक अधिकारीयों ने कि बैठक

आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि की अध्यक्षता में आज तारामंडल शो के सुचारु एवं नियमित रूप से संचालन हेतु आवश्यक व्यवस्था करने के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इसमें भीड़ नियंत्रण, यातायात प्रबंधन तथा विधि-व्यवस्था संधारण हेतु विमर्श किया गया तथा आवश्यक निर्णय लिया गया। बैठक में जिला पदाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक यातायात, पुलिस अधीक्षक विधि-व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर, परियोजना निदेशक तारामंडल, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था, नगर दंडाधिकारी, महाप्रबंधक पेसू एवं अन्य भी उपस्थित थे।

परियोजना निदेशक तारामंडल द्वारा आयुक्त के संज्ञान में लाया गया कि दिनांक 10.04.2024 से पटना तारामंडल शो का नियमित संचालन प्रारंभ हो रहा है। तारामंडल अंतर्गत 3डी शो सहित एस्ट्रोनोमी एण्ड स्पेस गैलरी के भ्रमण का समय दिनांक 10.04.2024 से पूर्वाह्न 11.00 बजे, दोपहर 12.00 बजे, अपराह्न 1.00 बजे, 2.20 बजे, 3.20 बजे, 4.20 बजे, 5.20 बजे एवं 6.20 बजे होगा। ऑन-लाईन टिकट हेतु वेबसाईट dstbihar.softelsolutions.in पर लॉग-इन कर दर्शक अपने मोबाईल अथवा ई-मेल आईडी के माध्यम से बेबसाईट पर साइन-अप कर के शो के लिये टिकट का क्रय कर सकते हैं।

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि तारामंडल शो के दौरान ट्रैफिक जाम की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। पार्किंग की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। वाहन से आने वाले दर्शकों का प्रवेश बुद्ध मार्ग की ओर से तारामंडल में होगा। पैदल आने वाले दर्शक मुख्यतः न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल के बगल से तारामंडल में प्रवेश करेंगे। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि दर्शकों का प्रवेश एवं निकास पूर्णतः व्यवस्थित होना चाहिए। प्रवेश और निकासी के द्वार अलग अलग रहें और उसके लिए सुरक्षा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रहे।

आयुक्त श्री रवि ने परियोजना निदेशक को निदेश दिया कि बिना टिकट किसी का परिसर में प्रवेश नहीं हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। गैलरी में भी सुरक्षा कर्मी रहे और क्यू मैनेजर की व्यवस्था हो।बिजली विभाग निरंतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करे। दर्शकों के लिए गेट पर हेल्पडेस्क की स्थापना की जाए। आगंतुकों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। विधि व्यवस्था साधारण हेतु जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों को तैनात की जाए।

You may have missed