बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के द्वितीय चरण में पटना जिला के सभी 45 चार्ज में सभी परिवारों का गणना से संबंधित आँकड़ों के संकलन का कार्य भौतिक रूप से दिनांक 5 अगस्त, 2023 को पूर्ण हो गया।

बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के द्वितीय चरण में पटना जिला के सभी 45 चार्ज में सभी परिवारों का गणना से संबंधित आँकड़ों के संकलन का कार्य भौतिक रूप से दिनांक 5 अगस्त, 2023 को पूर्ण हो गया।

जिला पदाधिकारी, पटना-सह-नोडल पदाधिकारी, जाति आधारित गणना, 2022-सह-प्रधान गणना पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने कहा है कि बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के द्वितीय चरण में संकलित आंकड़ों को सामान्य प्रशासन विभाग एवं बेल्ट्रॉन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल एवं प्रक्रिया के अनुसार BIJAGA App के माध्यम से दिनांक 07.08.2023 से प्रविष्टि एवं डाटा Synchronization कराया जाना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा आज बैठक में सभी चार्ज पदाधिकारियों, प्रखंडों के नोडल पदाधिकारियों तथा अनुमंडल पदाधिकारियों को बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के डाटा इंट्री कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

डाटा इंट्री के लिए चार्जवार स्थल निर्धारित किया गया है जहाँ मोबाइल नेटवर्क, डाटा, तकनीकी एवं सहाय्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सहित सभी आवश्यक व्यवस्था की गयी है।

डीएम डॉ सिंह ने कहा कि डाटा इन्ट्री एवं ऐप से संबंधित किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के त्वरित समाधान एवं चार्जों को तकनीकी सहयोग प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर एक तकनीकी अनुश्रवण-सह-सहयोग कोषांग का गठन किया गया है। इस कोषांग में ज़िला आईटी प्रबंधक, दो आईटी सहायक एवं तीन कार्यपालक सहायक संलग्न हैं। जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, पटना एवं सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी, पटना को भी अपने स्तर से सभी प्रकार का आवश्यक तकनीकी सहयोग प्रदान करने का निदेश दिया गया है।

बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के द्वितीय चरण के कार्यों में तकनीकी सहायता हेतु जिला स्तर से 08 (आठ) चार्जों में 32 (बत्तीस) कार्यपालक सहायकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएम ने कहा कि ऐप संबंधित किसी प्रकार की समस्या एवं सहयोग के लिए यदि राज्य स्तर से सम्पर्क/समन्वय आवश्यक हो तो वह ज़िला आईटी प्रबंधक के माध्यम से और आईटी प्रबंधक द्वारा ही किया जाएगा।

शिक्षा विभाग से प्राप्त पत्र के आलोक में बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के गणना कार्य हेतु शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति चार्ज पदाधिकारी के स्तर से की जा सकती है। शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करने के क्रम में इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोई विद्यालय शिक्षकविहीन न हो। शिक्षकों को जातीय गणना कार्य में ही लगाया जाए। इनसे अन्य कोई प्रशासनिक कार्य नहीं लिया जाए।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि प्रखंडों के नोडल पदाधिकारी डाटा इंट्री कार्य का नियमित अनुश्रवण करेंगे।…

बिहार जाति आधारित गणना, 2022 के द्वितीय चरण के डाटा इंट्री कार्यों में तकनीकी सहायता हेतु जिला स्तर से 08 (आठ) चार्जों- नगर निगम के 6 अंचलों, दानापुर निज़ामत नगर परिषद तथा फुलवारी शरीफ नगर परिषद- में 32 (बत्तीस) कार्यपालक सहायकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विभिन्न प्रखण्डों में 100 से अधिक कार्यपालक सहायक डाटा इंट्री कार्य में सहयोग करेंगे।

You may have missed