2025 के चुनाव में 220 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी एनडीए: नीतीश कुमार

शनिवार को जनता दल (यू0) प्रदेश कार्यालय, पटना में राज्य कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक को संबोधित करते हुए  मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 के बाद हमारी सरकार ने समाज के सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर काम किया है। अल्पसंख्यक समाज के सर्वांगीण विकास हेतु कई योजनाओं की शुरुआत हुई है, जिसका व्यापक लाभ गरीब अल्पसंख्यकों को हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005-06 में प्रतिमाह प्रति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर औसतन मरीजों की संख्या केवल 39 थी, जो आज बढ़कर 11 हजार से अधिक हो गई है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के उत्थान हेतु हमने बिहार में जीविका समूह का गठन किया गया है और आज राज्य में 10 लाख 61 हजार जीविका समूह से जुड़कर 1 करोड़ 31 लाख से अधिक महिलाएं आत्मनिर्भर बनी है। प्रदेश की महिलाओं को पंचायती राज और स्थानीय निकायों में 50 फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है। 2016 से सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2005 से पहले सुविधाओं के अभाव में बिहार की लड़कियां शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती थी लेकिन पोशाक एवं साइकिल योजना सहित अन्य कई योजनाओं ने गरीब बच्चे-बच्चियों को विद्यालयों की ओर आकर्षित किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 में हमनें सात निश्चय पार्ट-2 के तहत 10 लाख सरकारी नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का वादा किया था। सरकारी नौकरी देने के मामलें में हमारी सरकार वर्ष 2025 तक 12 लाख के आँकड़े तक पहुँचने वाली है एवं रोजगार के क्षेत्र में यह आंकड़ा लगभग 34 लाख तक जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बिहार को विशेष आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु देश के  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का भी आभार प्रकट किया। साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे बिहार को हम अपना परिवार मानते हैं लेकिन राजद के लोगों की सोच केवल बेटे-बेटियों तक सीमित है। श्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2025 के विधानसभा चुनाव में हम एनडीए के साथ मिलकर 220 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।


इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह  राज्यसभा सांसद श्री संजय कुमार झा ने कहा कि हमें पूरी तैयारी और मुस्तैदी के साथ 2025 के विधानसभा चुनाव में जाना है और वर्ष 2010 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करना है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पूर्व हमारे दल के विषय में तरह-तरह के नैरेटिव गढ़े जाते थे लेकिन चुनाव परिणाम ने माननीय

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की राजनीतिक महत्ता एवं जद(यू0) की प्रासंगिकता को पुनः साबित करने का काम किया है। श्री संजय कुमार झा ने कहा कि हमारी सरकार का एकमात्र लक्ष्य बिहार को देश के टाॅप-10 समृद्ध राज्यों में पहुंचाना है। केंद्र एवं राज्य सरकार के परस्पर सहयोग और प्रयास से हम इस लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगे।
प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने अपने संबोधन में कहा कि हमें आने वाली चुनौतियों को अवसर में बदलकर ‘मिशन 2025’ के लक्ष्य को मूर्त रूप देना है। साथ ही पार्टी के कार्यकर्ताओं को नीतीश सरकार की तमाम ऐतिहासिक उपलब्धियों की जानकारी अंतिम छोर में खड़े आम जनता तक पहुंचाना है। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि हमारे नेता ने जनसेवा के प्रति अपनी प्राथमिकताओं से कभी समझौता नहीं किया। बाल विवाह और शराबबंदी जैसे कई समाज सुधार की दिशा में श्री नीतीश कुमार द्वारा चलाए गए अभियानों की प्रशंसा आज देश और दुनिया में होती है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारे नेता ने बिहार में ससमय जातीय गणना कराकर आसाधरण काम को अंजाम दिए है।


इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व सांसद श्री वशिष्ठ नारायण सिंह, मंत्री श्री विजेंद्र प्रसाद यादव, बिहार सरकार के मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी, माननीय सांसद श्री देवशचंद्र ठाकुर,  मंत्री सह राष्ट्रीय महासचिव श्री अशोक चैधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्री मनीष कुमार वर्मा ने भी बैठक को संबोधित किया। विधानपार्षद सह वरीय प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रवीन्द्र प्रसाद सिंह ने राजनैतिक प्रस्ताव एवं प्रदेश महासचिव श्री प्रह्लाद सरकार ने संगठन संबंधी प्रस्ताव को पेश किया और सभी ने एक स्वर में प्रस्ताव का समर्थन किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महासचिव सह मुख्यालय प्रभारी (स्थापना) श्री चंदन कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 नवीन आर्य चंद्रवंशी ने की।


बैठक में मुख्य रूप से मौजूद  मंत्री श्री श्रवण कुमार,  मंत्री श्री मदन सहनी, माननीय मंत्री श्रीमती लेसी सिंह, मंत्री श्रीमती शीला मंडल, मंत्री श्री रतनेश सदा,  मंत्री श्री महेश्वर हजारी,  मंत्री श्री जयंत राज,  मंत्री श्री सुनील कुमार मंत्री श्री जमा मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सह पूर्व मंत्री  श्याम रजक,  सांसद  दिलेश्वर कामैत,  सांसद  सुनील कुमार, सांसद श्रीमती लवली आनंद,  सांसद श्री रामप्रीत मंडल, माननीय सांसद श्री दिनेश चंद्र यादव, माननीय सांसद श्रीमती विजयालक्ष्मी देवी, माननीय सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन,  सांसद श्री अजय कुमार मंडल,  सांसद श्री गिरधारी यादव,  सांसद श्री कौशलेन्द्र कुमार, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राजीव रंजन प्रसाद, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सह माननीय विधानपार्षद श्री नीरज कुमार,  विधानपार्षद सह पार्टी के कोषाध्यक्ष श्री ललन कुमार सर्राफ,  विधानपार्षद श्री संजय कुमार सिंह उर्फ ‘‘गांधी जी’’ सहित विधानमंडल के सभी सदस्यगण, पूर्व सांसदगण, प्रदेश पदाधिकारीगण एवं जिला अध्यक्षगण मौजूद रहे।

You may have missed