भारत सरकार के मंच पर स्थानीय बच्चों ने दिखाया अपना दम पुरस्कार से हुए सम्मानित

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना द्वारा बक्सर के डुमरांव स्थित राजगढ़ में ‘नया भारत सशक्त भारत’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आज समारोह पूर्वक समापन।
केंद्रीय संचार ब्यूरो की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में आज स्थानीय लोगों की उमड़ी भीड़।


नया भारत सशक्त भारत कई कार्यक्रमों का किया गया आयोजन मौके पर सीबीसी,पटना के सहयक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सर्वजीत सिंह,कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद अनिरुद्ध कुमार और मुख्य पार्षद प्रतिनिधि सुमित गुप्ता मौजूद थे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सर्वजीत सिंह ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज अंतिम दिन है।फ़ोटो प्रदर्शनी के मध्यम से डुमरांव की जनता को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया गया।तीन दिनों तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।कल हुए चित्रांकन प्रतियोगिता में बच्चों ने काफी अच्छी चित्रकारी की जिसके लिए उन्हें आज पुरस्कृत किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा की स्वच्छता ही सेवा के तहत कार्यक्रमों के आयोजन में जन भागीदारी जरूरी है।प्रदर्शनी में नया भारत की परिकल्पना को समाहित किया गया।जिसे स्थानीय लोगों ने काफी सराहा।कई स्कूली बच्चों ने चित्रांकन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था उनमें से सफल प्रतिभागियो मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।आज मुख्य मंच से स्थानीय बच्चों ने गीत-संगीत और कला में अपनी प्रतिभा दिखाई।

डुमरा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अनिरुद्ध कुमार ने लोगों से अपील की कि वे स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बने और डुमरांव को स्वच्छ बनाने में एक दूसरे की सहायता करें। जन भागीदारी से ही किसी भी लक्ष्य को पाया जा सकता है।इस लिए हमें प्रयास करना होगा।उन्होंने कहा की यहां के बच्चे काफी प्रतिभावान है,जिसकी छवि चित्रांकन प्रतियोगिता की चित्रकारी में दिखाई पड़ती है।

मुख्य पार्षद प्रतिनिधि,सुमित कुमार गुप्ता ने कहा की केंद्रीय संचार ब्यूरो की ये प्रदर्शनी काफी उपयोगी है। कार्यक्रम से सभी वर्ग के लोगों को जनउपयोगी सूचना प्राप्त होगी।

स्वच्छता ही सेवा के तहत राजगढ़ में केंद्रीय संचार ब्यूरो और नगर परिषद के संयुक्त तत्वावधान में सफ़ाई अभियान चलाया गया।जिसका नेतृत्व कार्यपालक पदाधिकारी,डुमरांव अनिरुद्ध कुमार ने स्वयं किया।जिसमे सफाई अभियान चला कर मुख्य सड़क की सफाई की गई।


चित्रकला प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।जिसमे
10 बच्चों को पुरस्कार प्राप्त हुआ। पुरस्कार पाने वालों में पहला स्थान ज्ञान प्रकाश दूसरा स्थान जोया प्रवीण और तीसरे स्थान पर अनुष्का कुमारी रही। वहीं सांत्वना पुरस्कार पाने वालो में सुनिधि कुमारी,सना फातिमा, आयुषी कुमारी,सोवर कुमारी, गौरव कुमार,अंजली सिंह,विधि कुमारी शामिल है।

कार्यक्रम में केंद्रीय संचार ब्यूरो के सुरेंद्र चौधरी,राजू कुमार और रौशन कुमार भी मौजूद रहे।कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक दल के कलाकारों के द्वारा स्वच्छ ही सेवा,पोषण आदि विषय पर गीत, संगीत एवं नाटक की प्रस्तुति की गई।

You may have missed