चयनित उद्यम लाभर्थियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

राजधानी के ललित भवन स्थित एनआईएफटीएम के क्षमता वर्धन केंद्र में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन पीएमएफएमई योजना के तहत चयनित लाभर्थियों का तीन दिवसीय क्षमता वर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम एनआईएफटीएम के क्षमता वर्धन केंद्र में शुरू हुआ।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निफ्टेम सोनीपत, हरियाणा के असोसीएट डॉक्टर प्रोफ़ेसर नितिन कुमार, इग्नू, पटना क्षेत्रीय कार्यक्रम के असोसीएट प्रो डॉक्टर विवेक कुमार सिन्हा और रिसोर्स पर्सन के रूप में खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ा हुआ विषय पर उपस्थित लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया। यह कार्यक्रम मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को उद्योग विभाग राज्य सरकार तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम निरंतर इस योजना के तहत चयनित लाभार्थियों के बीच चलाया जायेगा।

गौरतलब है कि पीएमएफएमई योजना के तहत अबतक पटना जिला में 356 व्यक्तिगत लाभार्थियों एवं 73 सामूहिक लाभार्थियों को खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया कराया जा चुका है। इस ऋण में 35 प्रतिशत सरकारी अनुदान (अधिकतम दस लाख रूपये )मिलने का प्रावधान है। इस कार्यक्रम का संचालन जिलास्तरीय प्रशिक्षक संतोष कुमार तथा लाभार्थियों का मोब्लिइजेशन जिला संसाधनसेवी सौरभ कुमार द्वारा किया गया।

You may have missed