मुख्यमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की जयंती के अवसर पर महिला चरखा समिति जाकर लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी एवं उनकी धर्मपत्नी स्व0 प्रभावती देवी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की जयंती के अवसर पर महिला चरखा समिति (प्रभा – जयप्रकाश स्मृति संग्रहालय) कदमकुआं जाकर लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने चरखा समिति (प्रभा – जयप्रकाश स्मृति संग्रहालय) में स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के शयनकक्ष, सभा कक्ष, प्रभावती स्मृति कक्ष सहित पूरे परिसर का मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने विजिटर बुक में भी अपना संदेश लिखा ।

मुख्यमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की धर्मपत्नी पूज्या स्व० प्रभावती देवी जी की मूर्ति का अनावरण किया और मार्ल्यापण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने उनकी मूर्ति के समक्ष दीप भी प्रज्ज्वलित किया और चरखा भी चलाया ।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने महिला चरखा समिति उत्पादन – सह – प्रशिक्षण केन्द्र के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया। महिला चरखा समिति के उत्पादन-सह-प्रशिक्षण केन्द्र के नवनिर्मित भवन के भूतल पर फूड प्रोसेसिंग कार्यशाला, प्रथम तल पर खादी वस्त्र निर्माण कार्यशाला तथा द्वितीय तल पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं के लिए हॉस्टल का प्रावधान किया गया है। यहां फूड प्रोसेसिंग से संबंधित विभिन्न प्रकार की कुल 20 मशीनों तथा खादी वस्त्र निर्माण हेतु कुल 18 तरह के चरखे इत्यादि उपकरणों का अधिष्ठापन किया गया है। जहाँ एक ओर महिलाओं को व्यवस्थित ढंग से प्रशिक्षण की सुविधाएं प्राप्त होगी वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएँ उत्पादन की गतिविधियों के माध्यम से अपनी जीविका के लिए उत्पादन कार्य भी कर सकती है। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि भवन की छत पर सोलर प्लेट भी लगवायें।

इस दौरान उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ, महिला चरखा समिति की अध्यक्ष डॉ० तारा सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, उद्योग विभाग के निदेशक श्री पंकज दीक्षित, पटना के जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री दिलीप कुमार, पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा सहित संग्रहालय के अन्य सहयोगी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

You may have missed