‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ को बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कैमूर में झंडी दिखा कर किया रवाना

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्योंर को पूरी तरह हासिल करने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर बुद्धवार (15 नवंबर) को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी, झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। इसी कड़ी में बिहार के कैमूर में आईईसी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ को बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया गया। मौके पर विपिन प्रसाद अपर सचिव, भारत सरकार और कैमूर के जिलाधिकारी सावन कुमार मौजूद रहे।

 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी, झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ किये जाने के बाद बिहार के राज्यपाल राजेंद्र नाथ आर्लेकर ने कैमूर में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ को रवाना करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए लोगों से आह्वान किया कि प्रधानमंत्री के लोकल फॉर वोकल के तहत आत्मनिर्भर बने, लोकल सामग्रीयों का अधिक से अधिक उपयोग करें। उन्होंने प्रधानमंत्री के विकसित भारत अभियान से जुड़ने का लोगों से आह्वान किया है, जिसे 2047 तक पूरा करना है।


वहीँ, कैमूर के जिलाधिकारी सावन कुमार ने कहा कि हमें इन दो महीनों में भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को किसी भी हालत में पूरा करना होगा, जैसे आयुष्मान भारत, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान समृद्धि योजना आदि, तभी विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पूरा होगा। इस अवसर पर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थी आरुषि कुमारी तथा सौम्या पटेल और महिला समृद्धि योजना के राजनी देवी, बीस किसानो को केसीसी दिया गया तथा एक किसान को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत लाभ दिया गया। अंत में स्थानीय कलाकारों द्वारा धरती करें पुकार का मंचन किया गया जिसमें बंजर होते खेत का विवरण प्रस्तुत किया गया। पारुल सिंह, निदेशक, भारत सरकार ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

You may have missed