एंडोस्कोपी से स्पाइन की सर्जरी कर स्लीप डिस्क की समस्या से दिलायी निजात – पारस एचएमआईआरआई

बिहार-झारखंड में पहली बार हुई प्योर एंडोस्कोपी स्पाइन सर्जरी
पटना। पारस एचएमआईआरआई के डॉक्टरों ने एंडोस्कोपी (दूरबीन) से स्पाइन की सर्जरी कर 30 साल की एक महिला का जीवन आसान बना दिया। अररिया की रहने वाली चंदा देवी की कमर की नस दब गयी थी। कमर और पैर में बहुत तेज दर्द रहता था। वह चल नहीं पाती थी। यहां तक कि उन्हें बैठने में भी तकलीफ होती थी। इस समस्या को स्लीप डिस्क कहा जाता है। डॉक्टरों का मानना है कि संभवत: कुछ भारी वजन उठाने की वजह से उन्हें यह समस्या हुई थी। पिछले दो महीने से वह इस समस्या से परेशान थी।


डॉ. अंबुज कुमार (डायरेक्टर एण्ड एचओडी, न्यूरो सर्जरी) और डॉ. मारुति नंदन (कंसल्टेंट, न्यूरो सर्जरी) की अगुवाई में एंडोस्कोपी के जरिए उसकी सर्जरी की गयी। करीब डेढ़ से दो घंटा यह ऑपरेशन चला जिसमें मात्र 7 एम.एम. का चिड़ा लगा। ऑपरेशन के अगले दिन मरीज आराम से चलने-फिरने लगी। उसका दर्द सामान्य हो गया।
डॉ. अंबुज कुमार ने बताया कि एंडोस्कोपी से इलाज के कारण ही रिकवरी इतनी तेज हुई और हमने मरीज को जल्दी डिस्चार्ज कर दिया। हालांकि अभी उन्हें घर पर कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी गयी है। एंडोस्कोपी से यह इलाज इतना आसान नहीं है। इस विधि से ऑपरेशन के लिए मैंने दक्षिण कोरिया से ट्रेनिंग ली। इस सर्जरी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इससे बिल्कुल सटीक इलाज होता है। इसमें शरीर की सामान्य संरचना को बिना कोई नुकसान पहुंचाए, समस्या की जड़ तक पहुंचते हैं और उसका उपचार करते हैं।


पारस एचएमआईआरआई के युनिट हेड डॉ. वैभव राज ने बताया कि बिहार-झारखंड में पहली बार प्योर एंडोस्कोपी विधि से स्पाइन की सर्जरी की गयी है। इस सर्जरी के लिए जरूरी सभी तकनीकी उपकरण एंव विशेषज्ञ डॉक्टरों की पूरी टीम पारस एचएमआरआई में उपलब्ध हैं।
पारस एचएमआरआई के बारे में
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट हॉस्पिटल है। 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।

You may have missed