परीक्षा पे चर्चा को लेकर छात्रों को जागरूक करने के लिये हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “परीक्षा पे चर्चा 2024” कार्यक्रम से प्रेरणा लेते हुए और सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय पटना के दिशानिर्देशों के तहत संत माइकल अकादमी बेतिया, पश्चिम चंपारण ने मैराथन दौड़, पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए। साथ ही छात्रों को प्रेरित और तनावमुक्त करने के लिए गीत-संगीत और वार्तालाप कार्यक्रम का भी आयोजन पिछले पखवाड़े में किया गया।

स्कूल की प्रिंसिपल डॉ कुमारी अंजलि ने बताया कि अभी एआईएसएसई, एआईएसएससीई, एनईईटी, जेईई जैसी कई प्रमुख परीक्षाओं का समय है, जिसमें लाखों छात्र शामिल होने वाले हैं और परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के सामने कई चुनौतियां रहती हैं। उससे निपटने के तरीकों से उन्हें अवगत कराया गया।

उन्होंने बताया कि केवल बेहतर प्रदर्शन करना, परिणाम और ज्यादा अंक प्राप्ति ही परीक्षा का अंतिम लक्ष्य नहीं होता, बल्कि आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा के लिये होना चाहिये। इसको लेकर एक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों और शिक्षकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। शिक्षक विजय विक्टर, रश्मी दुबे, संजय कुमार तिवारी एवं आनंद द्विवेदी ने परीक्षा अवधि के दौरान तनाव मुक्त रहने के गुर बताये। छात्र आशुतोष, साक्षी, आदित्य, सुंदरम और आदिल ने न केवल हिस्सा लिया बल्कि परीक्षा के भय को दूर करने को लेकर से अपने विचारों को भी साझा किया. साथ ही प्रतिस्पर्धा की वर्तमान अंधी दौड़ का मुकाबला करने के लिए बहुमूल्य सुझाव भी दिए।

प्रिंसिपल ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा को लेकर छात्रों को जागरूक करने के लिए आगे नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया जायेगा, कि कैसे बड़ी आशा और आकांक्षा के साथ ईमानदारी और खुशी से परीक्षा की चुनौतियों का सामना किया जाए।

You may have missed