लोकसभा चुनाव में राजनीतिक हिस्सेदारी के लिए रविदास समाज ने पटना में किया बड़ा आयोजन

रविदास राजनीतिक चेतना फ्रंट एवं जगजीवन राम संसदीय अध्ययन एवं राजनीतिक शोध संस्थान के तत्वाधान में गुरु रैदास  जी की 647 वीं जयंती राजधानी स्थित जगजीवन राम संसदीय अध्ययन संस्थान के सभागार में की गयी, विद्यानंद विकल की  अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह का  शुभारंभ त्रिपुरा हरियाणा के पूर्व राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दीप प्रज्वलित कर दिया इस दौरान विद्यानंद विकल ने कहा कि कई दशकों  से रविदास समाज को राजनीतिक में उचित हिस्सेदारी नहीं दी जा रही है |

 गौरतलब है कि बुधवार को रैदास समाज को अपना वाजिव हक़ दिलाने की नियत से  राजनीतिक चेतना फ्रंट के द्वारा संत शिरोमणि गुरु रैदास की 647वीं जयंती जदयू के वरीय नेता विद्यानंद विकल की अध्यक्षता में मनायी गयी। हरियाणा के पूर्व राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, राजगीर के विधयाक, विद्यानंद विकल सहित अन्य अतिथियों ने जयंती समारोह का उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर किया। समारोह में हजारों की संख्या में रैदास समाज के लोगों ने भाग लिया।

रैदास जाति की ओर से सरकार से मांग 
1.आबादी के अनुसार रैदास समाज की लोकसभा, राजसभा, विधानपरिषद एवं विधानसभा में भागीदारी सुनिश्चित किया जाए |
2.पूर्व मुख्यमंत्री स्व.रामसुंदर दास जी की जयंती को राजकीय समारोह घोषित किया जाए |
3.बाबू जगजीवन राम एवं कांशी राम को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए...|

 

समारोह को सम्बोधित करते विद्यानंद विकल ने कहा कि यह महज जयंती समारोह नहीं बल्कि राजनीतिक दावेदारी और हिस्सेदारी सम्मलेन है। प्रदेश में यादवों के बाद रैदास की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है लेकिन जितनी हमें राजनीतिक हिस्सेदारी मिलनी चाहिए वह नहीं मिलती है। पांच प्रमंडल में पंद्रह विधानसभा क्षेत्र आरक्षित है लेकिन एक भी रैदास समुदाय के विधयाक नहीं हैं। यह गंभीर मुद्दा है। जदयू छोड़कर एनडीए के घटक दल रैदास जाति के लोगों को टिकट नहीं देती है। अब रैदास अपने हक कि लड़ाई खुद लड़ेगा। श्री विकल ने केंद्र सरकार से जगजीवन राम और कांशीराम को भारत रत्न देने और राज्य सरकार से सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय रामसुन्दर दास की जयंती राजकीय समारोह के रूप में घोषित करने कि मांग की है। समारोह को सम्बोधित करते हुए सत्यदेव नारायण आर्य ने गुरु रैदास के सन्देश और उनके पदचिन्होँ पर चलने और बच्चों को शिक्षा देने की अपील की। राजगीर के विधायक, पूर्व विधायक मीणा कुमारी सहित अन्य वक्ताओं ने समारोह को सम्बोधित किया।

You may have missed