महावीर चौधरी फाउंडेशन संस्था द्वारा पटना के अथमलगोला प्रखंड के महुली गांव में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

बिहार सरकार के पूर्व मंत्री स्व. महावीर चौधरी की स्मृति में निर्मित महावीर चौधरी फाउंडेशन संस्था द्वारा पटना के अथमलगोला प्रखंड के महुली गांव स्थित सामुदायिक भवन में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन महिला दिवस के अवसर पर किया गया था, जिसमें 150 से भी अधिक महिलाओं ने अपना स्वास्थ्य जांच कराया।

इस दौरान शिविर में पटना के मेडीपार्क अस्पताल की डॉक्टर प्रिया अरोरा और डॉक्टर राज आर्यन मौजूद रहें, जिन्होंने महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी देते हुए उनका बीपी, शुगर, ईसीजी आदि जांच निशुल्क किया। इस स्वास्थ्य शिविर में महिलाओं को उचित खानपान का परामर्श भी दिया गया। साथ ही उन्हें आइरन, कैल्शियम की गोली के साथ-साथ फूड किट भी उपलब्ध कराई गई।

इस अवसर पर संस्था की वरिष्ठ प्रतिनिधि शांभवी चौधरी ने कहा कि स्व.महावीर चौधरी मानवता की निस्वार्थ सेवा ही मानव जीवन का ध्येय मानते थे। उन्होंने जीवन पर्यन्त अपने राज्य के दलितों, वंचितों, आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिए काम किया है। उन्होंने कहा महावीर चौधरी फाउंडेशन भी उनके बताये पथ पर चलकर लगातार मानवता की सेवा में लगी है और सतत रूप से लगी रहेगी।

वहीं, शिविर के दौरान उपस्थित महावीर चौधरी फाउंडेशन संस्था के सदस्य सायन कुणाल ने कहा कि इस तरह के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर के जरिए महिलाओं को ऐसी कई बीमारियों के बारे में जागरूक किया जाता है, जिनपर लोग आमतौर पर चर्चा नहीं करते। ऐसे में शिविर के माध्यम से हमारे डॉक्टर्स उन्हें संबंधित बीमारियों के लक्षण भी बताते है और उनका उपचार भी करते है।

उल्लेखनीय है कि महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर महावीर चौधरी फाउंडेशन संस्था काफी गंभीर है। इसलिए समय-समय पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उचित सलाह और दवाइयां दी जा रही है।

You may have missed