हमारे प्यारे जिलावासी गर्व से मतदान करें- जिलाधिकारी

लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत में वृद्धि के ध्येय से जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर पूरे ज़िला में सघन रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

स्वीप कार्यक्रम को तेज गति देने, जिला में मतदान प्रतिशत को राष्ट्रीय औसत के अनुरूप (67.5 प्रतिशत) करने तथा व्यापक रूप से मतदाताओं तक पहुँच स्थापित करने के ध्येय से सघन Knock-the-Door अभियान पूरे जिला में चलाया जा रहा है। इसके तहत स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी घर-घर जाकर मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं तथा उन्हें उनके बूथ के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में सबकी भागीदारी लोकतंत्र की मज़बूती के लिए आवश्यक है। हमारे प्यारे जिलावासी गर्व से मतदान करें।

सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्‍वीप) मतदाता शिक्षा, जागरूकता एवं भागीदारी का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इसमें निर्वाचकों को सजग करने और उन्‍हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में जिलाधिकारी के नेतृत्व में पटना ज़िला में अनेक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिलाधिकारी के निदेश पर कम VTR वाले पोलिंग बूथ के क्षेत्रों में पहले हुए चुनाव की अपेक्षा मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा कोई भी मतदाता छूटे न के उद्देश्य से अधिकारियों के द्वारा अधिक तीव्रता से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज़िला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम; चुनाव का पर्व, देश का गर्व; Nothing like voting, I vote for sure जैसे मतदाता जागरूकता को प्रेरित करने वाले नारों से मतदान हेतु लोगों को गाँव/ नगरों में प्रेरित किया जा रहा है।

नगर क्षेत्रों में पहले के चुनाव की अपेक्षा मतदान प्रतिशत काफ़ी बेहतर करने पर खास तौर पर जोर दिया जा रहा है। नगर निगम के अधिकारी Knock-the-Door अभियान सघन रूप से चला रहे हैं। पीडीएस एवं आईसीडीएस का आधार अत्यधिक होने के कारण उन्हें भी स्वीप गतिविधियों से जोड़ा गया है। इसके तहत कर्मी घर-घर जाकर लोगों को मतदान हेतु प्रेरित कर रहे हैं।

लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा जिलाधिकारी के द्वारा नियमित रूप से की जा रही है। उन्होंने कहा है कि प्रशासन के स्थानीय पदाधिकारीगण Knock-the-Door अभियान चलाकर मई महीना तक जिला के शत-प्रतिशत घरों के हर एक मतदाता से कम-से-कम तीन बार सम्पर्क करेंगे तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि सहभागितापूर्ण वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। सुगम, सहज, सुरक्षित एवं समावेशी चुनाव कराने के लिए सभी कदम उठाया जा रहा है। मतदाता मतदान करने के लिए कोई भी एक मान्य पहचान दस्तावेज़/ आईडी प्रूफ़ लेकर मतदान केन्द्र पर आएँ। उन्हें हर सुविधा प्राप्त होगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर आश्वस्त न्यूनतम सुविधाएं को सुनिश्चित किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, विद्युत, साईनेज, हेल्पडेस्क आदि की व्यवस्था रहेगी। डीएम ने कहा कि पीडब्ल्यूडी और वरिष्ठ मतदाताओं की जरूरतों के प्रति प्रशासन जागरूक एवं सतर्क है और उनके लिए सुलभ चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मतदान में प्राथमिकता, ग्राउंड फ्लोर पर पोलिंग स्टेशन, रैंप जैसी बुनियादी सुविधाएं रहेगी। साथ ही वैकल्पिक होम वोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण पटना जिला में आयोग के निदेशों के अनुसार तेजी से तैयारी चल रही है। हमलोग पूरी तन्मयता से कार्य कर रहे हैं। हम लोकतंत्र के इस उत्सव को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सभी निर्वाचकों से अपील है कि वे वोट जरूर दें। इससे हमारा समृद्ध लोकतंत्र और प्रस्फुटित होगा तथा इसे नया आयाम मिलेगा।

==========================
“जागरूक मतदाता हमारे समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़ हैं। संविधान द्वारा प्रदत्त वयस्क मताधिकार बहुमूल्य है एवं इस अधिकार का प्रयोग एक नागरिक के लिए अत्यावश्यक है। चुनाव में उच्च मतदान प्रतिशत हमारे प्रजातंत्र को एक नया आयाम देगा।”
……….जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक
==========================

डीएम ने लोकतंत्र के इस महापर्व में नागरिकों से भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि मतदान की तिथि को अपने-अपने बूथ पर सबसे पहले पहुंच कर वोट अवश्य डालें।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी एवं सहभागितापूर्ण वातावरण में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।

You may have missed