स्वीप कार्यक्रम के तहत हर क्षेत्र में नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट अभियान चलाया जा रहा है -डीएम पटना

जिलाधिकारी के निदेश पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिला प्रशासन के सभी विभाग यथा कल्याण विभाग, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा विभाग, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, नगर निकाय के कर्मी घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को चुनाव के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। लोगों को उनके बूथ, एएमएफ, मतदान के लिए वैकल्पिक दस्तावेज़ों, टोल फ्री नंबर 1950 से संबंधित जानकारी दी जा रही है। ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में शामिल कोई भी मतदाता मतदान के अपने अधिकार से वंचित न हों। ऐसे निर्वाचक जो अपना एपिक प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। कोई भी व्यक्ति टॉलफ़्री वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल कर निर्वाचन संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निर्वाचन के बारे में किसी भी तरह की सूचना, फीडबैक या सुझाव दी जा सकती है। अगर कोई समस्या हो तो इसपर कॉल करें। हर तरह की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

आज स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन के कई विभागों द्वारा “Knock-the-door” अभियान एवं अन्य माध्यमों से मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया।नगर निकायों के द्वारा शहरी क्षेत्रों में अपार्टमेंट में जाकर वोटर्स मीट का आयोजन किया गया तथा जिलाधिकारी के द्वारा मतदाताओं एवं अभिभावकों के नाम जारी अपील पत्र सौंप कर उन्हें मतदान के दिन स्वयं तथा अपने सगे संबंधियों के साथ वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया।

जिलाधिकारी के निदेशानुसार सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की अध्यक्षता में मोहल्ले, सोसायटी एवं अपार्टमेंट में जाकर मतदाताओं को जागरूक करने हेतु कैंप लगाया जा रहा है तथा उनको उनके बूथ एवं मतदाता सूची के बारे में जानकारी दी जा रही है और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अभिप्रेरित भी किया जा रहा है।

जिला के सभी प्रखंडों में जीविका दीदियों के द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूहों की साप्ताहिक बैठकों में लोकतंत्र में मतदान की उपयोगिता पर भी चर्चा की जा रही है। आज जीविका के द्वारा कम वोटर्स टर्न-आउट वाले बूथ के नजदीक पद-यात्रा/ रैली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। जीविका दीदियों द्वारा मतदाता शपथ लेकर भी लोगों को चुनाव हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है। जीविका कर्मियों के द्वारा “Knock-the-Door” अभियान में भी हिस्सा लिया गया। विभिन्न प्रखंडों में विकास मित्रों द्वारा भेद्य टोला/ वार्ड में जाकर मतदाताओं को मत के प्रयोग हेतु जागरूक किया जा रहा है।

Knock-the-door अभियान के रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए हिन्दी भवन में ऑल-वीमेन डेडिकेटेड स्वीप नियंत्रण कक्ष क्रियाशील है। नियंत्रण कक्ष से “Knock-the-door” अभियान में संलग्न पदाधिकारियों एवं कर्मियों से रिपोर्ट ली जाती है तथा उनसे गृह-भ्रमण के बारे में विस्तृत सूचना ली जाती है l नियंत्रण कक्ष से मतदाताओं से भी संपर्क किया जाता है तथा उनसे फीडबैक लिया जाता है। साथ ही मतदाताओं को पोलिंग स्टेशन का लोकेशन, बूथ पर एएमएफ की उपलब्धता, हेल्पलाइन नं 1950, सिविजिल, सक्षम एप, वोटर हेल्पलाइन एप एवं अन्य तथ्यों की जानकारी दी जाती है l

जिलाधिकारी के निदेशन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र-स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा विशेष शिविर आयोजित किया जाएगा। निर्वाचकों को निर्वाचक सूची में उनके विवरण के बारे में बताया जा रहा है तथा मतदाताओं से मतदान की तिथि को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की जा रही है। मतदाताओं तक मतदाता जागरूकता संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान की सफलता के लिए बीएलओ तथा सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बूथ पर बीएलओ के माध्यम से हर शनिवार और रविवार को कैंप लगाने का निदेश दिया गया है। स्वीप-मतदाता सूची में नाम, बूथ, बूथ पर एएमएफ की उपलब्धता, मतदान के लिए 12 वैकल्पिक दस्तावेज़ों, टोल फ्री नंबर 1950 आदि के बारे में मतदाताओं को जानकारी दी जाए तथा उन्हें वोट देने के लिए अभिप्रेरित किया जाए। सभी मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी अपने मतदान केन्द्र के मतदाता सूची में वर्णित सभी निर्वाचकों से व्यक्तिगत सम्पर्क स्थापित कर उन्हें मतदान के लिए जागरूक करेंगे।

जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए ज़िला प्रशासन, पटना द्वारा टारगेटेड इंटरवेंशन तथा मल्टीडाइमेन्शनल एप्रोच अपनाया गया है। विद्यालयों के छात्र-छात्रा अपने माता-पिता तथा अभिभावकों को पत्र लिखकर उनसे मतदान के लिए अपील कर रहे हैं।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताएँ तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करें। प्रत्येक मतदाता को बूथ, एएमएफ एवं मतदान से संबंधित सूचनाओं से सशक्त करना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। हमसब अपने संयुक्त प्रयास से पटना जिले में वीटीआर बढ़ाने के अभियान में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में शत-प्रतिशत नागरिकों की सक्रिय भागीदारी हमारे समृद्ध लोकतंत्र को एक नया आयाम देगा।

=========================
मतदान का दिन कर्तव्य का दिन है। यह मतदाताओं के सशक्तिकरण का दिन है। हमारे प्यारे जिलेवासी गर्व से वोट डालें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक की मतदाताओं से अपील
=========================

You may have missed