अमेरिका से कानून में एलएलएम की पढ़ाई करने वाले कुमार शानू ने अपने जन्मदिन पर महावीर मन्दिर में की पादुका सेवा

न्यूज़ डेस्क:- अमेरिका से कानून में मास्टर की डिग्री लिए कुमार शानू ने अपने जन्मदिन पर महावीर मन्दिर में की पादुका सेवा। अमेरिका के बोस्टन से कानून में मास्टर यानी एलएलएम की पढ़ाई करने वाले कुमार शानू ने शनिवार को महावीर मन्दिर में दो घंटे तक पादुका सेवा की। अपना 28 वां जन्मदिन मना रहे कुमार शानू ने महावीर मन्दिर पहुंचकर पादुका सेवा की इच्छा जताई। मन्दिर प्रबंधन की अनुमति के बाद वे शाम लगभग साढ़े चार बजे से साढ़े छह बजे तक मन्दिर के निकास द्वार के पास स्थित पादुका काउंटर पर रहे।

महावीर मन्दिर में दर्शन-पूजन के लिए आनेवाले श्रद्धालुओं के जूते-चप्पल उठाकर उन्होंने काउंटर पर बने रैक में जमा किया और बदले में उन्हें टोकन दिया। इसी तरह अपना टोकन लेकर आनेवाले श्रद्धालुओं को उन्होंने पूरे भक्ति भाव से उनके जूते-चप्पल अपने हाथों से उठाकर दिया।

कुमार शानू पटना हाई कोर्ट के अधिवक्ता और कैट में सरकारी वकील हैं। पूर्व में तत्कालीन आईएएस अधिकारी आभाष चटर्जी पादुका सेवा कर चुके हैं। वे सचिवालय स्थित कार्यालय से लौटते समय महावीर मन्दिर में पादुका काउंटर पर अपनी सेवा देते थे। वर्तमान में बिहार सरकार के सिविल विमान में कार्यरत अभियंता प्रभुनाथ सिंह महावीर मन्दिर में प्रतिदिन सुबह-शाम झाड़ू लगाते हैं। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि सैकड़ों वर्ष पूर्व तमिलनाडु में अलवार संप्रदाय के संत विप्रनारायण भक्तों की पद-धूलि झाड़ा करते थे।

रिपोर्ट :- प्रतिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed