पूर्व मध्य रेल में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्त्ता परामर्शदात्री समिति (ZRUCC) की प्रथम बैठक का किया गया आयोजन, सांसदगण एवं सदस्यों से प्राप्त हुए बहुमूल्य सुझाव

न्यूज़ डेस्क:- आज 27 दिसम्बर को होटल पनाश, पटना में नवगठित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (Zonal Railway Users Consultative Committee) की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 06 सांसद सहित ZRUCC समिति के सदस्यों ने बैठक में भाग लिया एवं अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठाते हुये उसमें सुधार के संबंध में सुझाव दिये जिस पर महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा उस पर गंभीरता से विचार करने की बात कही गयी।

आज की बैठक में सांसदगण सहित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के अन्य  सदस्यगण ने पूर्व मध्य रेल के क्षेत्राधिकार में रेल अवसंरचना के विकास, यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी एवं जनाकांक्षाओं से जुड़े मुद्दों पर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। इस अवसर पर सांसद सतीश चन्द्र दूबे ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेल विकास से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये गए हैं। सांसद ने छोटे-छोटे स्टेशनों/हॉल्ट पर शौचालय के निर्माण की बात कही, कोविड काल में बंद किए सभी पैसेंजर ट्रेनों को पुनः चलाने का जिक्र किया। सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने बैठक आयोजित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि पूर्व मध्य रेल द्वारा कोविड-19 के दौरान अच्छे कार्य किए गए हैं । उन्होंने इसलामपुर-नटेसर, दनियांवा-बिहारशरीफ नई लाईन चालू हो जाने पर प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया| उन्होंने कहा कि सुबह में इसलामपुर से पटना के लिए अतिरिक्त पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रारंभ करने तथा बिहारशरीफ-दनियांवा के रास्ते राजगीर से फतुहा तक चलायी जा रही ट्रेन का पटना तक विस्तार करने पर बल दिया।

सांसद रमा देवी ने सीतामढ़ी-नरकटियागंज रेलखंड पर पूर्व मध्य रेल द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की सराहना की । उन्होंने स्टेशनों पर यात्री सुविधा में और वृद्धि करने पर बल दिया| साथ ही उन्होंने यात्री सुविधा में विकास पर विशेष बल दिया। सांसद अजय निषाद ने गाड़ी संख्या 12424 डिब्रूगढ राजधानी एक्सप्रेस का हाजीपुर में ठहराव प्रदान करने, पटना-नई दिल्ली-पटना संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का विस्तार मुजफ्फरपुर तक करने पर बल दिया । इसी क्रम में सांसद द्वारा मुजफ्फरपुर-शाहपुर पटोरी, मुजफ्फरपुर-सोनपुर और मुजफ्फरपुर-बापूधाम मोतिहारी रेलखंड में पैसेंजर ट्रेन की मांग की गई। सांसद  छेदी पासवान ने कहा कि पूर्व मध्य रेल द्वारा काफी सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने सासाराम स्टेशन की महत्ता को देखते हुए यहां से गुजरने वाली किसी एक राजधानी एक्सप्रेस एवं सियालदह-बिकानेर-सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस का सासाराम में ठहराव प्रदान करने पर बल दिया।

इससे पूर्व महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने सांसदगण एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति एक मुख्य सलाहकारी ‘फोरम’ है, जो आम यात्रियों की भावनाओं, कठिनाईयों एवं उनके सुझावों को आपके माध्यम से प्रतिबिंबित करता है एवं अवगत कराता है, जिससे हम भविष्य में अपनी योजनाओं को परिष्कृत कर कार्यान्वित कर सकें। अपने अस्तित्व में आने के बाद से पूर्व मध्य रेल ने लगभग 19 वर्षों की नव-निर्माण यात्रा में रेल उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य निष्पादन का दायित्व निभाने का पूरा प्रयत्न कर रहा है।

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल की उपलब्धियों एवं लक्ष्य के संबंध में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव-सह-उपमहाप्रबंधक  नितिन कुमार द्वारा एक संक्षिप्त प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने सभी सदस्यों को बैठक में अपना बहुमूल्य समय निकाल कर भाग लेने तथा सुझाव देने के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed