यूथ फॉर सेवा के द्वारा किये जा रहे समाजिक गतिविधियाँ सार्थक- मधूप मणी

पढेंगे बच्चे तो बढेगा देश. उक्त बातें शिक्षाविद और समाज सेवी मधुप मणि “पिक्कू” ने पटना के राजवंशी नगर स्लम बस्ती के बच्चों के बीच पठन-पाठन की सामग्री वितरित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यूथ फॉर सेवा के सदस्यों द्वारा किया जा रहा यह कार्य बहुत हीं सराहनीय है। संस्था के द्वारा गरीब और निचले तबके के लोगों के बीच सेवा और कल्याण का कार्य करना निःसंदेह तारिफे-काबिल है।
उन्होंने कहा कि युथ फ़ॉर सेवा लगातार अपने माध्यम से सेवा का भाव लिए लोगो को बीच कार्य कर रही है। इसी कड़ी में आज पटना के कार्यकर्ताओं द्वारा एक मुहिम के तहत शिक्षा के साथ शिक्षक भी उपलब्ध कराकर स्लम के बच्चों के बीच शिक्षा का अलख जगाने का कार्य करने जा रही है।


उन्होंने कहा कि यूथ फॉर सेवा के संयोजक आनंद कुमार के इस प्रयास से इन बच्चों को पठन-पाठन की सामग्री वितरित कर उनकी शिक्षा के प्रति भावना को जागृत किया है. श्री मणि ने कहा की यूथ फॉर सेवा के इस सार्थक अभियान में पुरा सहयोग दूंगा, जिससे ऐसा अभियान बिहार के विभिन्न स्थानों पर चलाया जा सकें।


इसके पूर्व यूथ फॉर सेवा के द्वारा समाजसेवी और शिक्षाविद मधुप मणि को सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम का नेतृत्व यूथ फॉर सेवा के प्रदेश संयोजक आनन्द कुमार ने किया। उन्होंने इन गरीब बच्चों को किताब, कॉपी, पेंसिल, बिस्किट आदि का वितरण किया। उन्होंने वहां उपस्थित सदस्यों और युवाओं के बीच कोविड किट का भी वितरण किया। इस किट में स्वस्थ सम्बन्धी विटामिन की दवाएं समेत अन्य जरुरी चीजें सम्मिलित थीं।


संस्था के द्वारा राजवंशी नगर स्लम के बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण के अवसर पर बच्चों ने अपनी प्रतिभा भी दिखाया साथ ही स्वयंसेवको ने बच्चों को स्वच्छता, स्वास्थ्य व शिक्षा का महत्व बताया।


इस अवसर पर संस्था के सलाहकार समिति के सदस्य बिजेन्द्र कुमार, प्रदेश संयोजक आंनद कुमार स्वर्णीम संदीप, पूजा कुमारी, दीपिका, स्वर्णीम ने पुस्तक, कॉपी, पेंसिल, रबर, इरेजर सहित कई पाठ्य सामग्री व बिस्कुट का वितरण किया। बच्चे इसे पाकर काफी उत्साहित थे। संस्था के सलाहकार समिति सदस्य बिजेन्द्र कुमार ने बताया कि हम सभी आगे पटना में कुछ स्थानों में लर्निंग सेंटर की शुरुआत करने जा रहे हैं, जिसमे निर्धन बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ ही पाठ्य सामग्रिया भी निशुल्क उपलब्ध होगी। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से समाज सेवी प्रद्युमन तिवारी, आदित्य कुमार, अमरजीत कुमार, प्रभाकर कुमार, अभिषेक मिश्रा, राम प्रवेश राय सहित अन्य लोग उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed