प्रधानमंत्री स्वनिधि से समृधि तथा इ-श्रमिको से सम्बंधित योजना के सम्बंध मे असंगठित कामगारों के लिए जिला स्तरीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन

आज दिनांक 16/04/22 शनिवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि से समृधि तथा इ-श्रमिको से सम्बंधित योजना के सम्बंध मे असंगठित कामगारों के लिए जिला स्तरीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन प्रतिबिंब सभागार,नियोजन भवन पटना मे किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ अपर्णा,उप श्रम आयुक्त पटना तथा श्री मनीष कुमार,सहायक श्रम आयुक्त पटना द्वारा संयुक्त रुप से किया गया।
विदित है की आजादी के 75 वें वर्ष मे केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के सम्बंध मे लक्षित समूह को इस तरह के कार्यक्रमो के माध्यम से जागरुक और प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस संदर्भ मे श्रम कल्याणकारी योजनाओं के जागरुकता कार्यक्रम हेतू जिला पदाधिकारी पटना के द्वारा श्रम अधीक्षक पटना को नोडल बनाया गया है।

डा अपर्णा,ऊप श्रम आयुक्त द्वारा बताया गया कि भारत सरकार के निर्देश पर असंगठित क्षेत्र के वैसे कामगार जिनकी उम्र 16 से 59 वर्ष है और जो भविष्य निधि तथा कर्मचारी बीमा योजना से आच्छादित नही है उनका ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन किया जा रहा है। पटना जिला मे 19 लाख 59 हजार के लक्ष्य के विरूध अब तक कुल 11 लाख 39 हजार कामगारो का निबंधन कर उन्हे इ-श्रमिक निबंधन कार्ड दिया जा चुका है। वर्तमान मे निबंधित ई-श्रमिको को 2 लाख रु का दुर्घटना बीमा योजना से आच्छादित किया जा रहा है और भविष्य मे उन्हे सरकार द्वारा कामगारो के लिए संचालित विभिन्न समाजिक सुरक्षा योजनाओं से आच्छादित किए जाने की सम्भावनाएं हैं।

श्री मनीष कुमार,सहायक श्रम आयुक्त पटना द्वारा बताया गया कि प्रधानमत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत वैसे लोग (स्ट्रीट वेंडर)जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों मे सडकों के किनारे रेहरी-पटरी पर ठेले पर छोटे-छोटे दूकान लगाकर अपनी जीविका चलाते हैं उनको वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।देश मे कोरोना महामारी और उसके कारण लागू देशव्यापी लौकडाऊन के कारण आर्थिक रुप से स्ट्रीट वेंडर्स बुरी तरह प्रभावित हुए है। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स स्वनिधि योजना के द्वारा इन स्ट्रीट वेंडर्स के आर्थिक पुनर्जीवन के लिए 10 हजार रु का बिना गारंटी के आसान कार्यशील ऋण उप्लब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार द्वारा लागू अन्य योजनायें जैसे पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना,पीएम समाजिक सुरक्षा बीमा योजना,पीएम श्रम योगी मानधन योजना,भवन निर्माण कामगार कल्याण योजना एवं अन्य योजना का लाभ से भी इनके परिवार को आच्छादित किया जाता है।
श्री प्रशांत वर्मा,श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी पटना द्वारा आयुस्मांन योजना के तहत निर्माण श्रमिको को प्राप्त होने वाले 5 लाख रु वार्षिक चिकित्सा इन्श्योरेन्श के बारे मे विस्तार से बताया गया।श्री अरुण कुमार सिंह,LEO,पालिगन्ज ने निर्माण श्रमिको के लिए बिहार सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे मे कामगारो को अवगत कराया। जबकी श्री रमाकान्त,LEO दानापुर ने बिहार शताब्दी असंगठित कामगार एवं शिल्पकार योजना की जानकारी दी।
वही सुश्री शालिनी गुप्ता,LEO फुलवारीशरिफ ने प्रवासी कामगार दुर्घटना अनुदान योजना और श्रीमती वीणा वैशाली,LEO धनरुआ ने विमुक्त बंधुआ श्रमिको के कल्याण के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना पर प्रकाश डाला ।

कार्यक्रम में विभिन्न श्रमिक संगठनो के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे।
श्री अखिलेश पांडे ,इंटक, ने बताया की सरकार को आयुसमान योजना के तहत बिना अस्पताल मे भर्ती हुए भी कामगारो को चिकित्सा सहायता की सुविधा उप्लब्ध कराने का प्रावधान करने की गुजारिश की। श्री रामबाबू सिंह,बीएमएस ने निबंधित ई-श्रमिको को दुर्घटना बीमा के अतिरिक्त अन्य समाजिक सुरक्षा योजनाओं से शीघ्र आछादित करने की सरकार से अपील किया। श्री चंदा सिंह और श्री दुखन पासवान ने भी लाभ प्राप्त करने मे होने वाले तकनीकी समस्याओं पर ध्यान आकृष्ट किया।
कार्यक्रम मे पटना जिला के विभिन्न क्षेत्रो से आए कामगारो और लाभार्थियो ने भी योजनाओ के सम्बंध मे अपने अनुभव को साझा किया।
सामान्य सुविधा केन्द्र के प्रतिनिधियों ने आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया से उपस्थित कामगारो को अवगत कराया।
अन्त मे श्री राजीव कुमार,LEO सम्पतचक ने कार्यशाला मे उपस्थित सभी कामगारो और यूनियन प्रतिनिधियो तथा विभागीय पदाधिकारियो का धन्यवाद ज्ञापित किया।

You may have missed