आरा स्टेशन के दक्षिणी छोर पर नवनिर्मित स्टेशन भवन का उद्धाटन एवं नवनिर्मित प्लेटफाॅर्म संख्या-4 से गाङी के परिचालन का शुभारंभ किया गया

भारतीय रेलवे के सर्वांगीण विकास के क्रम में रेलवे का तेज गति से आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण किया जा रहा है, जिससे लोगों को अच्छी से अच्छी सुविधा मिल सके।
इसी क्रम में आज पूर्व मध्य रेल, दानापुर मंडल के आरा जंक्शन स्टेशन के दक्षिण छोर पर नवनिर्मित स्टेशन भवन का उद्धाटन एवं नवनिर्मित प्लेटफॉर्म नम्बर चार से गाङी के परिचालन का शुभारम्भ हरी झंडी दिखाकर माननीय् मंत्री श्री आर. के. सिंह जी एवं माननीय सभापति श्री अवधेश नारायण सिंह जी द्वारा किया गया।
सर्वप्रथम दानापुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक  प्रभात कुमार द्वारा माननीयों को स्वागत किया गया।

32.42 करोड़ की लागत से बनाई गई स्टेशन भवन ,प्लेटफॉर्म (लंबाई 577 मीटर) साथ ही साथ एक वाशिंग पिट में दो स्टैब्लिंग लाईन का निर्माण कराया गया है।

इस प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए शेड भी लगाए गए हैं तथा भवन के प्रथम तल वी. आई. रूम.,महिला एवं पुरूष यात्रीयों के लिए अलग-अलग प्रतीक्षालय के साथ साथ टिकट काउन्टर एवं विडियो काॅन्फ्रेन्सिग पुछ-ताछ काउन्टर भी बनाए गये हैं।


यात्री शेड में पंखे लाईट एवं पीने के पानी के लिए कई नल भी लगाए गए हैं। स्टेशन भवन के फर्श में टाइल्स लगाए गए हैं । आरा स्टेशन यार्ड में एक नई रेलवे लाइन तथा एक एडिशनल लूप लाईन भी बनाई गई है इसके बन जाने से आरा जंक्शन पर ट्रेनों का सुगम परिचालन में तीव्रता आएगी और आरा शहर एवं आस पास के क्षेत्रों के लोगों को ट्रेन पकड़ने में काफी सहूलियत होगी। अबतक आरा जंक्शन पर आने जाने के लिए यात्री उत्तर के दिशा द्वार का उपयोग करते थे मगर अब जब दक्षिण के तरफ भवन एवं प्रवेश द्वारा बन जाने तथा कार्यरत हो जाने से यात्रियों कठिनाई नहीं होगी।


आरा स्टेशन सौंदर्यीकरण के क्रम में पटना जंक्शन एवं पाटलीपुत्रा जं. के तर्ज पर निर्मित आरा स्टेशन के मुख्य भवन पर बने फैकाड जो कि स्वतंत्रता सग्राम के महानायक बाबू वीरकुँवर सिंह जी के शौर्य को दर्शाती हुई,का निर्माण किया जा चुका है।
वहीं नवनिर्मित स्टेशन भवन के मुख्य द्वार के अंदर दोनों तरफ दीवार पर कई तरह के पेंटिंग भी कराए गए हैं,जो कि बिहार के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है।


आधुनिकीकरण के क्रम में आरा स्टेशन पर नया 123 रूट की क्षमता वाले अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिगनल सिस्टम का भी विगत माह में ही स्थापना किया गया है। जिससे आरा स्टेशन होकर गुजरनेवाली ट्रेन का परिचालन सुगम तथा सुचारू होगा। साथ ही साथ संरक्षा में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही समय की भी बचत होगी। स्टेशन पर स्थापित किया गया अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम समग्र रूप में दानापुर मंडल में रेल परिचालन क्षमता में वृद्धि के साथ ट्रेन की आवृति और गति दोनों में इजाफा होगा।
सुरक्षा की दृष्टि से पुरे स्टेशन पर 42 हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं।

इस अवसर पर माननीय सभापति , बिहार विधान परिषद् श्री अवधेश नारायण सिंह द्वारा भी उपस्थित जनसमुह को सम्बोधित किया गया,जिसमें उन्होंने आरा स्टेशन परिसर में किये गए कार्यों की प्रशंसा किए।

आयोजित कार्यक्रम में दानापुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी एवं रेल कर्मचारी उपस्थित रहे ।

You may have missed