जिलाधिकारी ने पटना में कई पंचायतों का किया निरीक्षण ,बच्चों संग बैठकर मध्यान्न भोजन भी किया

सरकार के निदेश के आलोक में आज जिला के विभिन्न प्रखंडों के 73 पंचायतों में अधिकारियों द्वारा जांच की गई। पंचायतों से संबंधित योजनावार 15 विषयों पर जांच हुई। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि जनहित में आगे भी यह जांच जारी रहेगी।

जिलाधिकारी, पटना डॉ चन्द्रशेखर सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिला अन्तर्गत विभिन्न पंचायतों में किए गए विद्यालयों की जाँच एवं प्राप्त जाँच प्रतिवेदन के आधार पर अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया है।

इसी क्रम में 26 शिक्षकों का आज का वेतन/ मानदेय स्थगित करते हुए इनसे स्पष्टीकरण कर इनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है। ये सभी शिक्षक आज विभिन्न निरीक्षी अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए थे।

विदित हो कि उच्च स्तरीय निदेश के आलोक में दिनांक 21.04.2022 को जिला स्तरीय जाँच दल द्वारा पटना अन्तर्गत विभिन्न प्रखण्डों के अनेक पंचायतों में अवस्थित विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में शिक्षकों की अनुपस्थिति, मध्याह्न भोजन योजना का संचालन नहीं किया जाना एवं अन्य कमियां पायी गयी हैं।

डीएम डॉ सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निरीक्षी पदाधिकारी से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन के आलोक में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों से स्पष्टीकरण कर निरीक्षण तिथि का वेतन / मानदेय स्थगित करना सुनिश्चित करने को कहा है।

जिला पदाधिकारी ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आई०सी०डी०एस० को पटना जिला अन्तर्गत विभिन्न पंचायतों में किए गए आंगनबाड़ी केन्द्रों की जाँच एवं प्राप्त जाँच प्रतिवेदन के आधार पर अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया है।

इसी क्रम में तत्काल प्रभाव से 4 सेविका तथा 4 सहायिका का आज का मानदेय स्थगित करते हुए इनसे स्पष्टीकरण कर इनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु डीपीओ, आईसीडीएस को निर्देशित किया गया है। ये सभी सेविका एवं सहायिका आज विभिन्न निरीक्षण पदाधिकारियों के द्वारा निरीक्षण के दरम्यान अनुपस्थित पाई गई थी।

ज्ञातव्य है कि उच्च स्तरीय निदेश के आलोक में आज दिनांक 21.04.2022 को जिला स्तरीय जाँच दलों द्वारा पटना अन्तर्गत विभिन्न प्रखण्डों के अनेक पंचायतों में अवस्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में आंगनबाड़ी केन्द्रों में सेविका / सहायिका की अनुपस्थिति, केन्द्रों का संचालन नहीं किया जाना एवं अन्य कमियां पायी गयी हैं।

डीएम डॉ सिंह ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आई०सी०डी०एस० को निरीक्षी पदाधिकारी से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन के आलोक में बन्द पाए गए केन्द्रों तथा अनुपस्थित पाए गए सभी सेविका / सहायिका से स्पष्टीकरण कर निरीक्षण तिथि का मानदेय स्थगित करना सुनिश्चित करने को कहा है।

डीएम डॉ सिंह ने कहा कि शेष पंचायतों का भी जांच जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

You may have missed