डीएम ने किया जिला कोषागार कार्यालय का निरीक्षण: उत्कृष्ट कार्यालय-प्रबंधन पर खुशी जाहिर की

जिला पदाधिकारी, पटना डॉ0 चन्द्रशेखर सिंह ने आज जिला कोषागार समाहरणालय, पटना का निरीक्षण किया। पूर्वाह्न 10.00 बजे पहुंचकर डीएम ने सबसे पहले कर्मियों की उपस्थिति की जांच की, उनसे परिचय प्राप्त किया तथा कोषागार के विभिन्न कक्षों एवं शाखाओं का अवलोकन किया।

डीएम डॉ0 सिंह ने सीएफएमएस, स्थापना, पेंशन, अंकेक्षण, सेवापुस्त का संधारण, लेखा, रोकड़ बही, खाताओं का संधारण सहित विविध पंजियों का अवलोकन किया। यह कोषागार पूर्णतः कम्प्यूटरीकृत है। यहाँ सीएफएमएस सॉफ्टवेयर दिनांक-01.04.2019 से प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से संबंधित निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी (डीडीओ) अपने कार्यालय से ही कोषागार में ऑनलाईन विपत्र समर्पित करते हैं। उन्हें कोषागार आने की जरूरत नहीं पड़ती एवं इस तरह कोषागार में भीड़ नहीं होती है। वरीय कोषागार पदाधिकारी ने जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया कि वर्तमान मे इस कोषागार के अधीन 568 निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी सम्बद्ध हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 में पटना कोषागार से 1,04,000 विपत्र पारित हुआ जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। पटना कोषागार में कार्यरत बेल्ट्रॉन के 17 डाटा इन्ट्री ऑपरेटर का संविदा नियेजित सेवा अभिलेख सामान्य प्रशासन विभाग के निदेशानुसार संधारित किया गया है। डीएम डॉ0 सिंह ने इसपर खुशी व्यक्त की।

वरीय कोषागार पदाधिकारी ने जिलाधिकारी के संज्ञान में इस तथ्य को लाया कि कोषागार द्वारा विहित प्रावधान के अनुसार सेवानिवृत/मृत कर्मियों के पेंशन का प्रतिदिन निष्पादन किया जा रहा है। वर्तमान में बैंकों से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों की कुल संख्या 64,727 है, जिसमें 62,136 पेंशनर बिहार राज्य एवं 2,591 पेंशनर अन्य राज्यों के हैं। कुल दस बैंक सम्बद्ध है।

दिनांक 01.04.2019 से सभी पेंशनर को कोषागार से ही सीएफएमएस के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। दिनांक 01.04.2019 से दिनांक 19.04.2022 तक पेंशन भुगतान हेतु 4,903 पीपीओ प्राप्त हुआ, जिसमें 4,502 बिहार राज्य एवं 401 अन्य राज्यों के पेंशनर हैं। कोषागार द्वारा 4,648 पीपीओ को निष्पादित कर दिया गया। डीएम डॉ0 सिंह ने वरीय कोषागार पदाधिकारी को शेष 255 लंबित पीपीओ को भी विशेष प्रयास कर निष्पादित करने का निदेश दिया

वरीय कोषागार पदाधिकारी ने जिला पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि वर्ष 2008 से अबतक का सुरक्षित प्रश्न पत्र दो ट्रक में रखा हुआ है। डीएम डॉ0 सिंह ने विहित प्रक्रिया का अनुपालन करते हुए इसे नीलाम/विनष्ट करने को कहा। उन्होंने कोषागार में उपलब्ध अनुपयोगी कम्प्यूटर, प्रिन्टर, यूपीएस आदि का प्रक्रिया के अनुसार नीलामी करने को कहा।
डीएम डॉ0 सिंह ने कहा कि वे कोषागार का नियमित तौर पर निरीक्षण करते रहेंगे। विगत वर्ष उन्होंने 07 जुलाई, 2021 को निरीक्षण किया था।

डीएम डॉ0 सिंह ने जिला कोषागार की बेहतर कार्य-संस्कृति एवं उत्तम कार्यालय-प्रबंधन पर खुशी व्यक्त किया तथा भविष्य में भी इसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिलाधिकारी के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री सुभाष नारायण, वरीय कोषागार पदाधिकारी श्री अरूण कुमार, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी श्री लोकेश कुमार झा एवं अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed