डीएम ने सचिवालय कोषागार, निर्माण भवन का निरीक्षण किया

जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज सचिवालय कोषागार, निर्माण भवन, पटना का निरीक्षण किया गया। पूर्वाह्न 10.00 बजे पहुंचकर डीएम ने कर्मियों की उपस्थिति की जांच की, उनसे परिचय प्राप्त किया तथा कोषागार के विभिन्न कक्षों एवं शाखाओं का अवलोकन किया।

गौरतलब है कि यह कोषागार विश्वेश्वरैया भवन, बेली रोड, पटना के भूतल पर अवस्थित है।

डीएम डॉ0 सिंह ने सीएफएमएस, स्थापना, पेंशन, अंकेक्षण, सेवापुस्त का संधारण, लेखा, रोकड़ बही, सेवा पुस्तिका, खाताओं का संधारण सहित विविध पंजियों का अवलोकन किया। यहां एक वरीय कोषागार पदाधिकारी तथा तीन सहायक कोषागार पदाधिकारी पदस्थापित हैं। यह कोषागार पूर्णतः कम्प्यूटरीकृत है। यहाँ सीएफएमएस सॉफ्टवेयर दिनांक 01.04.2019 से प्रारंभ की गई है। इसके माध्यम से संबंधित निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी (डीडीओ) अपने कार्यालय से ही कोषागार को ऑनलाईन विपत्र समर्पित करते हैं। उन्हें कोषागार आने की जरूरत नहीं पड़ती एवं इस तरह कोषागार में भीड़ नहीं होती है।

वरीय कोषागार पदाधिकारी श्री प्रेम पुष्प कुमार ने जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया कि कोषागार द्वारा विहित प्रावधान के अनुसार सेवानिवृत/मृत कर्मियों के पेंशन का प्रतिदिन निष्पादन किया जा रहा है। वर्तमान में पेंशनरों की कुल संख्या 5,109 है। कुल पारिवारिक पेंशनरों की संख्या 340 एवं सीएफएमएस में कुल पेंशनर की संख्या 1,662 है।

दिनांक 01.04.2019 से सभी पेंशनर को कोषागार से ही सीएफएमएस के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। जनवरी, 2022 से अबतक कुल 255 पीपीओ प्राप्त हुए जिसमें से कोषागार द्वारा 205 पीपीओ को निष्पादित कर दिया गया। डीएम डॉ0 सिंह ने वरीय कोषागार पदाधिकारी को शेष 50 लंबित पीपीओ को भी विशेष प्रयास कर निष्पादित करने का निदेश दिया।

नई पेंशन योजना अंतर्गत माह मई, 2022 तक का कर्मियों/राज्य सरकार का अंशदान राशि का फंड अन्तरण किया जा चुका है।

इस कोषागार में माननीय लोकायुक्त, माननीय न्यायालयों, राज्यसभा, लोकसभा, विधान परिषद, विधान सभा, मानवाधिकार, सूचना का अधिकार का कोई भी मामला लंबित नहीं है। अभिलेखागार में कोषागार के निष्पादित अभिलेखों को सुरक्षित रखा जाता है।

डीएम डॉ. सिंह ने कोषागार के पुराने एवं अनुपयोगी सामानों, तकनीकी संभाग के पुराने उपकरणों तथा अभिलेखों को विहित प्रक्रिया का अनुपालन करते हुए नियमानुसार निस्तारित/विनष्टीकरण करने का निदेश दिया।

You may have missed