स्मृति ईरानी केंद्र सरकार के 08 साल की उपलब्धियों को लेकर पटना में कल आंचलिक बैठक की अध्यक्षता करेंगी

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में देश अगले 25 वर्षों के लिए अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर रहा है। पूर्ण प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ एक उज्ज्वल भविष्य की ओर देखते हुए, यह उपलब्धियों पर चिंतन करने, उनका जश्न मनाने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आगे बढ़ने का भी समय है। इस उद्देश्य के लिए, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 4 जून 2022 से देश भर में क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। इस श्रृंखला में, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी, पटना में कल (9 जुलाई 2022), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आयोजित आंचलिक बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

The Union Minister for Textiles and Information & Broadcasting, Smt. Smriti Irani interacting with the media regarding the cabinet approval for the Integrated Scheme for Development of Silk Industry, in New Delhi on March 22, 2018.

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी शिरकत करेंगे। बैठक में संसद सदस्य और भाग लेने वाले राज्य के समाज कल्याण/महिला एवं बाल विभाग के मंत्री शामिल होंगे। बैठक में बिहार विधान सभा के सदस्य भी भाग लेंगे। बैठक में डब्ल्यूसीडी/एसडब्ल्यू के प्रभारी प्रधान सचिव/सचिव और राज्यों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इसमें जिला परिषद/पंचायत, एनसीडब्ल्यू, एससीडब्ल्यू, एनसीपीसीआर, एससीपीसीआर और विश्व बैंक, यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र महिला और नागरिक समाज संगठनों जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के प्रमुख भी शामिल होंगे।

भारत की महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तीन नए मिशन शुरू किए हैं – मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन शक्ति और मिशन वात्सल्य। मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 का उद्देश्य महिलाओं और बच्चों की पोषण संबंधी पर्याप्तता सुनिश्चित करना है। मिशन शक्ति का उद्देश्य महिला सुरक्षा, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए व्यापक समाधान प्रदान करना है। जबकि मिशन वात्सल्य बाल संरक्षण सहित व्यापक बाल कल्याण और विकास सुनिश्चित करना चाहता है।

बैठक का एजेंडा न केवल हासिल किए गए मील के पत्थर का जश्न मनाना होगा, बल्कि महिलाओं और बच्चों को केंद्रीय मंच पर लाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा निरंतर प्रयास और प्रतिबद्धता के लिए प्रेरणा को प्रतिबिंबित करना भी होगा।

You may have missed