डीएम ने सचिवालय कोषागार, सिंचाई भवन का निरीक्षण किया

जिला पदाधिकारी,पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज सचिवालय कोषागार, सिंचाई भवन, पटना का निरीक्षण किया गया।

पूर्वाह्न 10.00 बजे पहुंचकर डीएम ने कर्मियों की उपस्थिति की जांच की, उनसे परिचय प्राप्त किया तथा कोषागार के विभिन्न कक्षों एवं शाखाओं का अवलोकन किया।

गौरतलब है कि यह कोषागार पुराना सचिवालय के कैम्पस में अवस्थित सिंचाई भवन के उत्तर भाग के प्रथम तल पर कार्यरत है।

डीएम डॉ. सिंह ने सीएफएमएस, स्थापना, पेंशन, अंकेक्षण, सेवापुस्त का संधारण, लेखा, रोकड़ बही, खाताओं का संधारण सहित विविध पंजियों का अवलोकन किया।

वरीय कोषागार पदाधिकारी श्री नीलकमल ने जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया कि वर्तमान मे इस कोषागार से लगभग 250 कार्यालय एवं 395 अप्रूवर संबद्ध हैं।

यह कोषागार पूर्णतः कम्प्यूटरीकृत है। यहाँ सीएफएमएस सॉफ्टवेयर दिनांक 01.04.2019 से प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से संबंधित निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी (डीडीओ) अपने कार्यालय से ही कोषागार को ऑनलाईन विपत्र समर्पित करते हैं। उन्हें कोषागार आने की जरूरत नहीं पड़ती एवं इस तरह कोषागार में भीड़ नहीं होती है।

महालेखाकार, बिहार द्वारा निर्गत पीपीओ के आधार पर इस कोषागार द्वारा उपलब्ध सेवानिवृत्त कर्मियों का पेंशन सीएफएमएस के माध्यम से कोषागार संहिता, 2011 के अनुसार प्रतिदिन निष्पादन किया जाता है। ‌ दिनांक 01.04. 2019 के बाद स्वीकृत सभी पेंशनरों को सीएफएमएस के माध्यम से भुगतान किया जाता है एवं उनका पीपीओ इस कार्यालय में संधारित किया जाता है । दिनांक 01.04. 2019 से सीएफएमएस के माध्यम से 2,440 पेंशनरों का पीपीओ कोषागार में संधारित है। इसमें सामान्य बिहार पेंशन तथा पारिवारिक पेंशन की संख्या 2,156, झारखंड पेंशन 196, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश एवं त्रिपुरा से 1-1 पेंशन भी शामिल है।

01 अप्रैल, 2019 से अबतक कुल 2,502 पीपीओ प्राप्त हुए जिसमें से कोषागार द्वारा 2,448 पीपीओ को निष्पादित कर दिया गया। डीएम डॉ. सिंह ने इस पर खुशी व्यक्त करते हुए वरीय कोषागार पदाधिकारी को शेष 54 लंबित पीपीओ को भी विशेष प्रयास कर निष्पादित करने का निदेश दिया।

इस कोषागार में अभिलेखागार में कोषागार के निष्पादित अभिलेखों को सुरक्षित रखा जाता है।

डीएम डॉ. सिंह ने वरीय कोषागार पदाधिकारी को कोषागार में कार्यरत लिपिकों एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की सेवा पुस्तिका को विधिवत ढंग से अद्यतन सत्यापन कर संधारित करने का निर्देश दिया।

डीएम डॉ. सिंह ने कोषागार के पुराने एवं अनुपयोगी सामानों, तकनीकी संभाग के उपकरणों तथा अभिलेखों को विहित प्रक्रिया का अनुपालन करते हुए नियमानुसार निस्तारित/विनष्टीकरण करने का निदेश दिया।

विदित हो कि डीएम डॉ. सिंह द्वारा बिहार कोषागार संहिता के प्रावधानों के अनुसार नियमित तौर पर कोषागारों का निरीक्षण किया जाता है। विगत वर्ष भी दिनांक 22 जुलाई, 2021 को डीएम डॉ सिंह ने सचिवालय कोषागार, सिंचाई भवन का निरीक्षण किया था।

You may have missed