स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा उनके परिवार के सदस्यगण को किया गया सम्मानित

देश भर में मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान एवं बलिदान का स्मरण करते हुए देश प्रेम की भावना को और प्रबल करने हेतु भारतीय रेल द्वारा आयोजित आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन सप्ताह का आज समारोह पूर्वक समापन हुआ। विदित हो कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में रेल मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसमें आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन के अंतर्गत आइकॉनिक सप्ताह के तहत् 18 जुलाई, 2022 से 23 जुलाई, 2022 तक विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया । अमृत महोत्सव के इस आइकॉनिक सप्ताह के दौरान भारतीय रेल द्वारा देश के स्वतंत्रता संग्राम के वीरों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया गया ।f

मुख्य समापन समारोह का आयोजन नई दिल्ली में किया गया । इस समारोह में माननीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री श्री प्रहलाद जोशी, माननीया रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश, माननीय रेल राज्य मंत्री, श्री राव साहेब पाटिल दानवे, माननीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा भौमिक, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी/रेलवे बोर्ड श्री विनय कुमार त्रिपाठी तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उनके परिजन तथा अन्य उच्चाधिकारीगण उपस्थित थे । यह समारोह वीडियो लिंक के माध्यम से सम्पूर्ण भारतीय रेल के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े नामित 75 स्टेशनों से जुड़ा था ।

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए । साथ ही पूर्व मध्य रेल के सभी चयनित 06 स्टेशन वीडियो लिंक से जुड़े रहे जहां मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक सहित आमजन उपस्थित थे । मंडल रेल प्रबंधकों द्वारा सभी अतिथि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिवार के सदस्यों का स्वागत किया गया जिन्होंने संस्मरण साझा किए ।

इस आइकॉनिक सप्ताह की शुरूआत 18 जुलाई, 2022 को की गई थी । इस उत्सव का फोकस स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े देश के 75 स्टेशन और 27 स्पॉट लाइट ट्रेनें रहीं । भारतीय रेल के चयनित 75 स्टेशनों में पूर्व मध्य रेल के बापूधाम मोतिहारी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो, खुदीराम बोस पूसा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., पटना जं. एवं आरा स्टेशनों पर आइकॉनिक सप्ताह के दौरान देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस दौरान पूर्व मध्य रेल में 07 फोटो एक्जीविशन, 06 सेल्फी प्वाइंट्स लगाए गए। साथ ही 20 प्रभात फेरी निकाले गए एवं 53 नुक्कड़ नाटक आदि के जरिए स्वतंत्रता सेनानियों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

आइकॉनिक वीक के समापन पर आज स्वतंत्रता आंदोलन को नई दिशा देने वाले ‘‘चंपारण सत्याग्रह‘‘ के लिए महात्मा गांधी ट्रेन से बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पहुंचे थे । इसी याद में आज मुजफ्फरपुर स्टेशन से बापूधाम मोतिहारी/बेतिया के लिए हेरिटेज स्पेशल चलाया गया ।

इस अवसर पर बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर आयोजित समारोह में 07 स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के सदस्यों को समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल पंबंधक ने सम्मानित किया । इसी तरह दानापुर मंडल के पटना और आरा में कार्यक्रम का आयोजन कर स्वतंत्रता सेनानी/उनके परिवार के सदस्य को सम्मानित किया गया । पटना में 02 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा 06 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिवार के सदस्य को दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक ने सम्मानित किया । आरा स्टेशन पर भी स्वतंत्रता सेनानी/स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के सदस्य को सम्मानित किया गया ।

इसी क्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर आयोजित कार्यक्रम में 01 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा 09 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिवार के सदस्य को पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक द्वारा सम्मानित किया गया । धनबाद मंडल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में 01 स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के सदस्य को धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक ने सम्मानित किया । सोनपुर मंडल के खुदीराम बोस पूसा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि स्वतंत्रता सेनानी/परिवार के सदस्य को सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक ने सम्मानित किया ।

सभी अतिथियों द्वारा इस सम्मान हेतु रेलवे का आभार व्यक्त किया। कलाकारों द्वारा देशभक्ति गीतों के प्रस्तुतीकरण के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। समारोह के दौरान बड़ी संख्या में रेलकर्मी, यात्री व आमजन उपस्थित रहे। इस तरह के आयोजनों से देशवासी के मन में देशभक्ति की भावना प्रज्ज्वलित होगी और भारतीय रेल देश के कोने-कोने तक आजादी का संदेश पहुंचाने में सफल होगी ।

You may have missed