यूरोकिड्स बिहार में अपने फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क का तेजी से करेगा विस्तार

भारत में सबसे बड़े प्रीस्कूल नेटवर्क यूरोकिड्स ने बिहार में अपने फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क के लिए अपनी विस्तार योजनाओं की घोषणा की है। इसके तहत 2025 तक यूरोकिड्स का प्रीस्कूल नेटवर्क 200 से अधिक केंद्रों तक बढ़ जाएगा। इसके पीछे यूरोकिड्स का मकसद भविष्य के शैक्षिक उद्यमियों को विकसित करना और बिहार में लाखों बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करना है। 21 से भी अधिक वर्षों की विशेषज्ञता के साथ यूरोकिड्स वर्तमान में 1,200 से ज्यादा प्रीस्कूलों के साथ शिक्षा प्रदान कर रहा है और अब इस संख्या को 3,000 से अधिक प्रीस्कूलों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। महामारी के बाद कक्षा में बच्चों के लौटने के साथ ही यूरोकिड्स प्रीस्कूल ने सभी स्तरों पर नामांकन में काफी वृद्धि देखी है।

बिहार में 0-4 वर्ष के आयु वर्ग के एक करोड़ से अधिक बच्चों का लालन-पालन करने के मिशन पर, यूरोकिड्स का लक्ष्य अपने फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क के अवसर प्रदान करके अपनी पहुंच का विस्तार करना है। यूरोकिड्स प्रीस्कूल महिला फ्रैंचाइजी भागीदारों के विकास को प्राथमिकता दे रहा है और आने वाले वर्ष 2023 में मौजूदा 1,000 से अधिक केंद्रों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए तैयार है। यूरोकिड्स प्रीस्कूल उद्यमियों के लिए एक पसंदीदा भागीदार रहा है, क्योंकि यह फ्रैंचाइज़ी भागीदारों को लीड मैनमेजमेंट असिस्टेंस, 360 डिग्री ऑनबोर्डिंग और मार्केटिंग सहायता, अनुसंधान-आधारित पाठ्यक्रम, शिक्षण सहायक सामग्री, शिक्षक प्रशिक्षण और स्किल अपग्रेडेशन जैसे कई लाभ प्रदान करता है। यूरोकिड्स प्रीस्कूल फ्रैंचाइज़ी भागीदारों को प्रत्येक शहर में प्लान्ड प्रीस्कूल साइज और लोकेशन के संदर्भ में विभिन्न विकल्प प्रदान करता है जो उनकी संबंधित निवेश क्षमता के अनुरूप हो सकते हैं।

पाठ्यक्रम के बारे में बात करें, तो यूरोकिड्स का यूनोइया पाठ्यक्रम एक बच्चे के दिमाग, शरीर और आत्मा को बढ़ाने और उन्हें विकसित करने और एक बेहतर इंसान बनाने में मदद करता है। यूनोइया पाठ्यक्रम ‘चाइल्ड फर्स्ट’ और ‘जॉय ऑफ लर्निंग’ विचारधाराओं से लिया गया है। यूरोफिट, योगकिड्स, यूरोम्यूजिक, माइंडफुल$, साइंटिफिक स्पार्क, मैथलैब और यूफोनिक्स जैसे कार्यक्रमों के साथ यूरोकिड्स के पाठ्यक्रम बच्चों में एक माइंडफुल लर्निंग पद्धति को बढ़ावा देते हैं और इस प्रकार बच्चे अधिक कुशाग्र और प्रभावशाली बनते हैं और उनमें बेहतर स्किल डेवलप होती है। यूनोइया बच्चों को स्पेस्ड लर्निंग के माध्यम से इस तरह तैयार करता है कि वे सीखा हुआ सब कुछ लंबे समय तक याद रख पाते हैं। इसके अलावा बच्चे अर्जित ज्ञान को लागू करने के लिए अपने साथियों और शिक्षकों के साथ बातचीत करने के कई अवसरों का लाभ उठाने में भी सक्षम होते हैं।

यूरोकिड्स फ्रैंचाइज़ी भागीदारों को यूरोकिड्स एंबियंस मैनुअल भी प्रदान करता है, जो प्रत्येक केंद्र की साज-सज्जा के बारे में जानकारी देता है और एक मानकीकृत, समान डिजाइन और लुक पर प्रकाश डालता है जो प्रत्येक यूरोकिड्स प्रीस्कूल के पालन के लिए आवश्यक हैं। प्रत्येक प्रीस्कूल सेंटर के इंटीरियर्स को माहौल मैनुअल में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार डिजाइन किया गया है। यूरोकिड्स इन-स्कूल इक्विपमेंट्स, पाठ्यक्रम, स्वागत, तैयारी और थीम किट, कार्यक्रमों के लिए दैनिक शिक्षण योजनाएं, पाठ्यक्रम सीडी, खिलौने और किताबें और प्रीस्कूल शुरू करने के समय कई अन्य आवश्यक चीजें भी प्रदान करता है।

पटना दौरे के दौरान लाइटहाउस लर्निंग के प्री-के डिवीजन के सीईओ के वी एस शेषसाई ने कहा, ‘‘यूरोकिड्स में हमारा लक्ष्य बिहार राज्य में लाखों छोटे बच्चों को शिक्षित करने के लिए 2025 तक बिहार में अपने फ्रेंचाइजी नेटवर्क का विस्तार करना और इसे 200 से अधिक की संख्या तक ले जाना है। हम 1,200 से अधिक प्रीस्कूलों के मौजूदा नेटवर्क से वर्ष 2025 तक 3,000 से अधिक फ्रेंचाइजी तक विस्तार करने के लिए तैयार हैं। हम अपने एज 360 फ्रैंचाइज़ी सपोर्ट प्रोग्राम के माध्यम से प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी पार्टनर के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केंद्र विकसित करने की प्रक्रिया निर्बाध रूप से मैनेज की जा सके और उन्हें अपने केंद्र को सफल बनाने के लिए सही प्रशिक्षण, पाठ्यक्रम का ज्ञान और मार्केटिंग सपोर्ट मिले।’’

देश भर में किसी भी यूरोकिड्स प्रीस्कूल में नामांकित बच्चों के माता-पिता के पास होमबडी ऐप और बिहार में हाल ही में लॉन्च किए गए यूनोइया पाठ्यक्रम के सातवें संस्करण तक पहुंच है। यह उन्हें अपने बच्चों के लिए आयु के अनुसार उपयुक्त गतिविधियों के साथ सीखने की निर्बाध प्रक्रिया तक पहुंच प्रदान करता है। यूरोकिड्स को एशिया में सर्वश्रेष्ठ प्रीस्कूल शिक्षा, वर्ष का फ्रैंचाइज़र, भारत के शीर्ष 100 फ्रैंचाइज़ी अपॉर्च्युनिटीज, वर्ष का सर्वश्रेष्ठ शिक्षा ब्रांड, इनोवेशन इन करिकुलम इन अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट आदि 40 से अधिक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। यूरोकिड्स भारत के शीर्ष 100 सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है और इस तरह अन्य प्रीस्कूल प्रोवाइडर की तुलना में अधिक बेहतर प्रदर्शन करता है।

You may have missed