कैंसर और कोविड जैसी जानलेवा बीमारियों से भी ज्यादा खतरनाक है तस्करी और जालसाजी : समीर कुमार महासेठ

समीर कुमार महासेठ, उद्योग मंत्री, बिहार सरकार ने कहा, ” जालसाजी और तस्करी की समस्या बहुत जटिल है। कोई कानूनी नियम नहीं होने और बहुत कम सहयोग के कारण उपभोक्ताओं पर असुरक्षित और अप्रभावी उत्पादों का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि उपभोक्ता इस समस्या की बहुआयामी जटिलताओं को समझें। आज के युवा कल के उपभोक्ता हैं, जो अपनी पसंद और व्यवहार के माध्यम से आवश्यक बदलाव ला सकते हैं। फिक्की कास्केड (अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी जैसी गतिविधियों के खिलाफ समिति) द्वारा आयोजित कार्यक्रम जालसाजी और तस्करी से निपटने के लिए निवारक रणनीति को संबोधित करते हुए श्री महासेठ ने जोर देकर कहा कि इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए जालसाजी और तस्करी के दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित करना और जागरूकता पैदा करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने भारत को अवैध व्यापार से मुक्त बनाने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए राज्य के युवाओं को प्रेरित करने के लिए फिक्की कास्केड को समय – समय पर बिहार में ऐसे युवा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा, तस्करी और जालसाजी कैंसर और कोविड जैसी जानलेवा बीमारियों से कहीं ज्यादा खतरनाक है।


दीपक कुमार सिंह, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार ने कहा, नकली उत्पाद बेचना और तस्करी का बेरोकटोक बढ़ना न केवल हमारे देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है बल्कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करता है। तस्करी और जालसाजी से टैक्स चोरी होती है जो देश के विकास की गति को और धीमा कर देती है। उन्होंने कोई भी खरीदारी करते समय बिल लेने की जरूरत पर जोर दिया ताकि खरीद के सबूत के तौर पर उसका प्रयोग हो सके।


फिक्की कास्केड के सलाहकार और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पी सी झा ने कहा, अवैध व्यापार गंभीर चिंता का विषय है। यह देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर करता है, ब्रांड की पहचान को नुकसान पहुंचाता है और सबसे अहम बात कि यह नागरिकों के स्वास्थ्य व सुरक्षा को प्रभावित करता है। इससे निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है। पिछले बीस वर्षों में वैश्विक स्तर पर जालसाजी की गतिविधियां 100 गुना बढ़ी हैं और यह अवैध व्यापार इस समय वैश्विक वैध व्यापार का 10 प्रतिशत (दुनिया के समग्र आर्थिक उत्पादन का लगभग 2 प्रतिशत) है। अवैध व्यापार की समस्या आमतौर पर समझी जाने वाली समस्या से कहीं अधिक गंभीर है।

राजीव रंजन वर्मा, आईएएस, पूर्व महानिदेशक, आरपीएफए एनसीआरबी, नागरिक सुरक्षा, होम गार्ड एवं अग्निशमन सेवाएं व बीपीआरएंडडी ने कहा, जागरूकता बढ़ाना तस्करी और जालसाजी से जुड़े अवैध व्यापार से निपटने में अहम है, जिस पर मजबूती से बढ़ना होगा। तस्करी और जालसाजी के खतरे से निपटने में युवाओं की भूमिका सर्वोपरि है।
कार्यक्रम के दौरान माननीय मंत्री ने तस्करी और जालसाजी से भारत को मुक्त बनाने में युवाओं की भूमिका विषय पर फिक्की कास्केड द्वारा आयोजित अंतर – विद्यालयी प्रतियोगिता के विजेता स्कूली बच्चों को भी सम्मानित किया। प्रतियोगिता में पटना के 40 से अधिक स्कूलों के छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

विजेता भाषण प्रतियोगिता : –
प्रथम – तन्नू कुमारी, कमला नेहरू गर्ल्स स्कूल, द्वितीय –
सिया भारती, गवर्नमेंट आरजीएसएस स्कूल, बांकीपुर, तृतीय – अभिषेक राज, गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल

विजेता पेंटिंग प्रतियोगिता :-
प्रथम – राधिका कुमारी, इंद्र प्रसाद सिंह गंगस्थली हाई सेकेंडरी स्कूल, द्वितीय – सृष्टि रचना, कमला नेहरू गर्ल्स स्कूल, तृतीय – सागर कुमार, डीपीसीएसएस (मिलर) सीनियर सेकेंडरी स्कूल

विजेता :- जिंगल लेखन प्रतियोगिता
प्रथम – जॉनसन कुमार, केबी सहाय शेखपुरी, द्वितीय – रोशनी कुमारी, रबिंद्र बालिका विद्यालय,
तृतीय – मनीष कुमार, गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल

You may have missed