5 फरवरी को पटना के गाँधी मैदान मे बिन्द ,बेलदार ,नोनिया सहित अतिपिछड़ा का होगा- गणेश कुमार विशाल रैली

बिंद विकास सामाजिक सेवा संस्थान के द्वारा बिंद एवं बेलदार जाति की पहचान एवं हक दिलाने और एकजुट करने के लिए आगामी 5 फरवरी को राजधानी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में बिंद बेलदार चेतना दिवस विशाल सम्मेलन एवं रैली का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर संस्थान के प्रदेश, जिलाध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों की एक बैठक हुई ।

इस मौके पर जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती भी मनाई गई । कार्यक्रम का उद्घाटन बिंद बेलदार समाजिक सेवा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष गणेश कुमार ने किया। इस मौके पर काफी संख्या में संस्थान के पदाधिकारी एवं समुदाय के लोग मौजूद थे। विशाल रैली को कैसे सफल बनाया जाए एवं अपने हक व अधिकार के लिए सरकार के सामने मांग रखी जाए इस पर गहन चर्चा हुई। रैली को सफल बनाने के लिए गणेश कुमार लगातार पूरे प्रदेश का दौरा कर रहे हैं और लोगों से भारी संख्या में रैली में आने की अपील कर रहे हैं।

 

इस अवसर पर गणेश कुमार ने कहा की बिहार में बिंद बेलदार जाति की आबादी एक करोड़ से अधिक है। लेकिन आज तक इनकी कोई पहचान नहीं है।वहीं दशरथ प्रसाद ने बिंद बेलदार , नोनिया,केवट, निषाद समुदाय की जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने की सरकार से मांग की। वहीं बबन प्रसाद ने बिंद बेलदार को निषाद जाति में शामिल नहीं करने की मांग की है।शिवरत्न निषाद ने जातीय गणना में अपनी अपनी जाति का नाम बिंद बेलदार लिखने पर बल दिया। रामबली प्रसाद ने लोगों को शिक्षित करने पर जोर दिया।

 

कार्यक्रम में बाल्मिकी बिंद, रामजन्म महतो,उमाशंकर आर्य,रमाशंकर महतो, डाक्टर अजय बिंद, सतीश कुमार, रामशंकर निषाद, देवेश जलज, मीना देवी, उपेंद्र बिंद, संजीत बिंद, डाक्टर राजकिशोर बिंद आदि ने सभा को संबोधित किया।

You may have missed