कोरोना एवं बाढ़ आपदा की चुनौतियों के बीच छठ पर्व का हुआ सफल,सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित आयोजन- आयुक्त पटना

 न्यूज़ डेस्क – प्रमंडलीय आयुक्त पटना  संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में लोक आस्था एवं पवित्रता का महान पर्व छठव्रत के सफल ,सुरक्षित एवं सुचारू आयोजन हेतु श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कोरोना की कठिन चुनौतियों के बीच पूरी सावधानी एवं सतर्कता से हुआ पर्व का सुरक्षित आयोजन।

घाटों एवं आवागमन के मार्गों पर कोविड मानक का पालन करने हेतु लगातार की जाती रही उद्घोषणा।

कोरोना संक्रमण के खतरे की आशंका के बीच घाटों पर लोगों को कोविड मानक का पालन करने हेतु बार-बार उद्घोषणा की जाती रही तथा घाटों पर पोस्टर बैनर द्वारा लोगों को एहतियाती उपायों के बारे में एलर्ट किया गया । फलस्वरूप छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के द्वारा सावधानी एवं सतर्कता बरती गई तथा पर्व का सुरक्षित आयोजन हो पाया।


भीड़ को नियंत्रित एवं सुव्यवस्थित रखने में प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी के अतिरिक्त पूजा समिति एवं वालंटियर की रही महत्वपूर्ण भूमिका।

घाटों एवं आने जाने वाले मार्गों पर भीड़ को नियंत्रित रखने तथा सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी के अतिरिक्त पूजा समिति/ वोलंटियर की जगह- जगह तैनाती की गई तथा सूझबूझ से हैंडलिंग की गई। इससे आम लोगों का अपार सहयोग मिला तथा भीड़ नियंत्रित एवं सुव्यवस्थित रहा। विशेषकर पटना शहर के गंगा घाटों पर भीड़ लगने तथा नियंत्रित करने की बृहद चुनौती होती है जिसे लोगों ने कड़ी मेहनत कर भीड़ को नियंत्रित रखा । इस कार्य के सफल संपादन में सरकारी एवं गैर सरकारी लोगों की संयुक्त सहभागिता एवं महत्वपूर्ण भूमिका रही।

बाढ़ आपदा की कठिन घड़ी में ही कर्मियों ने अलर्ट मोड मे रहकर नदियों / तालाबों में की पेट्रोलिंग।

एनडीआरएफ एसडीआरएफ की टीम सुरक्षा कार्य में रहा सक्रिय एवं तत्पर।

छठ महापर्व के दौरान कई प्रखंड बाढ़ आपदा से जूझ रहा था। आपदा की इस कठिन परिस्थिति में एनडीआरएफ एसडीआरएफ की टीम ने बाढ़ आपदा के साथ ही छठ महापर्व के अवसर पर नदियों / तालाबों में रिवर पेट्रोलिंग की तथा सुरक्षा मानक के अनुरूप आवश्यक संसाधन के साथ सक्रिय एवं तत्पर रहा।

पवित्रता के महान पर्व पर घाटों / मार्गो के निर्माण एवं साफ-सफाई में जिला प्रशासन नगर निगम एवं पूजा समिति के बीच कायम रहा समन्वय एवं सहयोग।

पवित्रता एवं स्वच्छता का महान पर्व छठव्रत के अवसर पर घाटों एवं आवागमन के मार्गों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया। इस कार्य में जिला प्रशासन नगर निगम एवं पूजा समिति की टीम ने दिन रात एक कर कड़ी मेहनत की तथा आपसी समन्वय एवं सहयोग से घाटों का निर्माण कार्य से लेकर मार्गो की साफ-सफाई पूरी की।

छठ महापर्व के सफल एवं सुचारु आयोजन हेतु कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के पदाधिकारी/ मीडियाकर्मी हुए सम्मानित।

छठ घाटों के निर्माण कार्य से लेकर घाटों एवं मार्गों पर की गई विभिन्न प्रकार की सुविधा एवं सुरक्षा में सहयोग करने वाले विभिन्न विभागों के पदाधिकारी तथा मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया गया। उन सब में महत्वपूर्ण है- प्रमंडल के सभी जिलों पटना नालंदा रोहतास बक्सर कैमूर भोजपुर के जिलाधिकारी /वरीय पुलिस अधीक्षक /पुलिस अधीक्षक तथा पटना जिला के सेक्टर पदाधिकारी, एसडीओ, एसडीपीओ ,एनडीआरएफ एसडीआरएफ ,नगर निगम, अग्निशमन, भवन निर्माण, पीएचइडी ,स्वास्थ्य विभाग, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि शामिल हैं।

आयुक्त ने कोरोना एवं बाढ़ की कठिन चुनौतियों एवं परिस्थितियों के बीच छठ महापर्व के सफल एवं सुचारु आयोजन हेतु अधिकारियों के कार्य को बताया सराहनीय, प्रेरणादायी एवं अनुकरणीय ।

छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा का रखा गया विशेष ध्यान।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना एवं बाढ़ की कठिन परिस्थितियों एवं कड़ी चुनौतियों के बीच अधिकारियों ने दिन रात कड़ी मेहनत कर छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए घाटों एवं मार्गों पर आवश्यक सुविधा एवं सुरक्षा प्रदान की जो काबिले तारीफ है। इस कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों एवं कर्मियों की कर्मठता ,समर्पण एवं निष्ठाभाव की सराहना करते हुए इसे अक्षुण्ण बनाये रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

समारोह में भाग लेने वालों में आईजी श्री संजय सिंह प्रमंडल के सभी जिलों पटना नालंदा भोजपुर रोहतास बक्सर कैमूर के जिला पदाधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक तथा प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के अधिकारीगण एवं पटना जिला के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, मीडियाकर्मी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed