हम विशेष राज्य के दर्जे की माँग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे- तेजश्वी यादव

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज के बजट ने बिहार के लोगों को फिर निराश किया है। बिहार को प्रगति पथ पर ले जाने के लिए एक रिवाइवल प्लान की ज़रूरत थी और जिसके लिए विशेष राज्य के दर्जे के साथ विशेष पैकेज की सख़्त ज़रूरत है।

रूटीन आवंटन तथा पूर्व स्वीकृत, निर्धारित व आवंटित योजनाओं को नई सौग़ात बताने वाले बिहार का अपमान ना करें। पलायन रोकने, प्रदेश का पिछड़ापन हटाने तथा उद्योग धंधों के साथ साथ युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए हम विशेष राज्य के दर्जे की माँग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे।

वही राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने केन्द्रीय बजट को बिहार के लिए निराशाजनक बताते हुए कहा है कि बजट में अन्य राज्यों के लिए जो सामान्य हिस्सेदारी है उसे हीं बिहार के लिए विशेष पैकेज बताकर बिहार के लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है।
राजद प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र की एनडीए सरकार तो अपने गठन काल से हीं बिहार के साथ सौतेला व्यवहार करती आ रही है। पर चुंकि इसबार वह जदयू के समर्थन से हीं सत्ता हासिल की है, इसलिए उम्मीद किया जा रहा था कि इसका लाभ बिहार को मिलेगा। जैसा कि जदयू के द्वारा भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की बात की जा रही थी। पर पिछले कई दिनों से जदयू के बदले तेवर से लगा कि विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो विशेष पैकेज के द्वारा हीं क्षतिपूर्ति की जाएगी। पर आज लोकसभा में पेश बजट में ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं दिया। जिन हाईवे की चर्चा की गई है वो तो केन्द्र की पूर्व घोषित योजना का हीं अंश है। इसी प्रकार पूर्व स्वीकृत कई योजनाओं का रिपैकेजिंग किया गया है।
राजद प्रवक्ता ने कहा कि राजद तो पहले से हीं कह रही है कि ‘मोदी मॉडल’ विशेष पैकेज से बिहार को कोई लाभ मिलने वाला नहीं है जबतक कि ठोस योजना के तहत बिहार के लिए औधोगिक ईकाईयों के साथ हीं आधारभूत संरचनाओं एवं स्वास्थ्य – शिक्षा जैसी मौलिक आवश्यकताओं के लिए विशेष संसाधन उपलब्ध नहीं कराया जाता।
जदयू भले हीं अपनी साख बचाने और अपने को तसल्ली देने के लिए जो भी कहे पर वास्तविकता यही है कि भाजपा ने उसे ठेंगा दिखा दिया और जदयू चाहे जो भी तर्क दे पर हकीकत यही है कि उसने बिहार को धोखा देने का काम किया है।

You may have missed