गांधी – लोहिया और कर्पूरी जी के विचारों को कैलेंडर के माध्यम से पहुंचाने का पूर्वे जी का यह अभियान पूरी तरह से सफल रहेगा – अवधेश नारायण सिंह

न्यूज़ डेस्क –  आज पटना के गांधी संग्रहालय में गांधी – लोहिया- कर्पूरी ठाकुर विचार प्रवाह पर आधारित कैलेंडर का लोकार्पण समारोह में विषय प्रवेश कराते हुए कार्यक्रम के आयोजक पूर्व मंत्री डॉ रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि समाज के बेहतर निर्माण के लिए गांधी -लोहिया- कर्पूरी ठाकुर के विचारों को सरजमीन पर उतारने की आवश्यकता है,और इसके माध्यम से ही बेहतर समाज का निर्माण हो सकता है।

इन्होंने कहा कि कैलेंडर निकालने का जो मेरा विचार था उसे मेरे सभी साथियों सहित परिवार के सदस्यों ने भी समर्थन दिया ,जो आज साकार हुआ । इसे जिला और प्रखंड स्तर तक आप सभी के सहयोग से लेकर जाऊंगा । और उन महापुरुषो के विचारों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाया जाएगा ।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जस्टिस राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि समाज को बेहतर दिशा दिखाने के लिए अपने पूर्वजों को याद रखना और जानना आवश्यक है। और उनके विचारों को आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए ,जिससे कि अपने पूर्वजों के किए गए कामों को जानने का मौका मिलता है और आज के समय में यह और भी प्रासंगिक हो जाता है।


मुख्य अतिथि कार्यकारी सभापति बिहार विधान परिषद श्री अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर के विचारों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है आज की राजनीति में इसे आगे बढ़ाने के लिए उनके विचारों से ओतप्रोत होने की आवश्यकता है।


आज गांधी- लोहिया- कर्पूरी ठाकुर विचार प्रवाह के बैनर तले कैलेंडर का लोकार्पण किया गया ये मील का पत्थर साबित होगा । और समाज को एक नई दिशा देने का काम करेगा । मुझे गांधी संग्रहालय में बहुत कुछ देखने और सीखने का मौका मिला है मैं आगे भी आऊंगा और यहां बैठकर और कुछ जानने और सीखने की कोशिश करूंगा। रामचंद्र पूर्वे जी पुराने समाजवादी विचारधारा के नेता और उनके द्वारा अनुशासन जो देखा यह जाता है यह अनुकरणीय है ।
डॉक्टर विनोदानंद झा ने कैलेंडर मुद्रित विचारों को लोगों के सामने पढ़कर बताया और कहा कि कैलेंडर में जो बातें वर्णित है इसे अमल में लाने की आवश्यकता है।


अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्री अशोक कुमार सिंह ने कहा कि सिद्धांत और विचार के प्रति समर्पित लोग हैं राजनीतिक परिस्थितियों से निपट सकते हैं और विचार की राजनीति को बचा सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन गांधी संग्रहालय के आसिफ वसी ने की। धन्यवाद ज्ञापन डॉ आर के वर्मा ने की ।
इस अवसर पर दलित समाज के प्रति अपनी लेखनी से विचारो रखने वाले प्रोफेसर विजय कुमार रजक, श्रीमती रंजना पूर्वे, राजद के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन, एजाज अहमद, प्रोफेसर चंद्रदीप यादव, प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद सिंह, डॉक्टर प्रेम कुमार गुप्ता ,पीके चौधरी, कृष्णा कुमार ठाकुर, विजय यादव, चंदेश्वर प्रसाद सिंह, संजीव कुमार मिश्रा,
देवकिशन ठाकुर , प्रमोद कुमार सिन्हा , विजय विद्यार्थी, प्रदीप कुमार मेहता, विजय गुप्ता सहित अन्य नेतागण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed