एमएसएमई–विकास कार्यालय,पटना द्वारा नालंदा में खरीद और विपणन सहायता योजना पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा शुक्रवार को नालंदा जिले में चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एवं बिहार राज्य के अन्य उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं नालंदा जिले में कार्यरत एवं चिन्हित क्लस्टरों के सहयोग से खरीद और विपणन सहायता योजना (पीएमएस) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला / संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्याक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार श्रृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, जेडईडी प्रमाणीकरण, स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, डिजिटल विज्ञापन, ई-मार्केटिंग, जेम पोर्टल, सार्वजनिक खरीद नीति इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक करना था।
कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में कार्यक्रम का समापन के अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में संबन्धित राज्य सरकार, केंद्र सरकार, बैंक, उद्योग संघो इत्यादि के वरिष्ठ अधिकारिगण की गरिमामय उपस्थिती व सहभागिता रहीI कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार , आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा की गई I


कार्यक्रम में विशिस्ट अतिथि के रूप मे कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अरविंद कुमार सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, विशेश्वर प्रसाद, महाप्रबंधक, ज़िला उद्योग केंद्र, नालंदा, रविकांत, सहायक निदेशक, अजीत कुमार, आई पी आर विशेषज्ञ, ओम कुमार, डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, सत्येन्द्र कुमार, सी ए एवं अन्य एमएसएमई हितधारक कार्यक्रम में सम्मलित कार्यक्रम में सम्मलित हुए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। इस कार्यक्रम में नालंदा जिले में कार्यरत उद्यमियों के साथ- साथ समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों एवं अन्य स्थानीय आर्टीजन भाग लेकर इस कार्यक्रम का लाभ उठाया।
कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि एमएसएमई के विपणन के आवश्यकता को देखते हुई पीएमएस योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनके विनिर्मित अथवा प्रदान की गई सेवा के मार्केटिंग हेतु एक मौका देगा, जिसमें स्टॉल चार्जेस के व्यय को विभाग द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। साथ ही उन्होंने इस योजना के अन्य कंपोनेंट्स के बारे में भी विस्तार से बताया एवं इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में आयोजित तीन सफल औद्योगिक एक्सपो के सितंबर,दिसंबर 2022 व फ़रवरी 2023 के बारे में बताया।
कार्यक्रम के प्रथम दिवस में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, जेडईडी प्रमाणीकरण, खरीद एवं विपणन सहायता योजना (पीएमएस), स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, एक्सपोर्ट से संबन्धित योजनाएँ, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, पटना की योजना, जेम पोर्टल, सार्वजनिक खरीद नीति इत्यादि विषयों पर प्रतिभागियों हेतु प्रस्तुतिकरण संबन्धित विशेषज्ञों द्वारा दी गई एवं सेमिनार भी आयोजित की गईI कार्यक्रम में 140 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया।कार्यक्रम का संयोजन, समन्वयन, संचालन एवं पीएमएस योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण कार्यालय के सहायक निदेशक गोपाल कुमार सिन्हा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के समापन सत्र का धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक रविकांत द्वारा किया गया। कार्यक्रम के तकनीकी सत्र का धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक रविकांत द्वारा किया गया।

You may have missed