जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा  पटना में महिला चरखा समिति का किया गया निरीक्षण

न्यूज़ डेस्क:- जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा  पटना में महिला चरखा समिति का निरीक्षण कर उसके जीर्णोद्धार की योजनाओं की समीक्षा की गई। इस क्रम में जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण केंद्र/ छात्रावास के लिए उपलब्ध भूमि, पुस्तकालय, शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था का निरीक्षण किया।

महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने तथा उन्हें स्वावलंबी बनाने हेतु प्रशिक्षण केंद्र तथा छात्रावास भवन के होने वाले निर्माण की तैयारी की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा महिला चरखा समिति में की गई। समीक्षा में पाया गया कि स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन वन (LAEO 1) के द्वारा चरखा समिति परिसर में तीन मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा, जिसमें भूतल पर प्रशिक्षण केंद्र तथा प्रथम एवं द्वितीय तल पर महिला छात्रावास की व्यवस्था की गई है|

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को उपलब्ध जमीन के सभी पहलू की जांच कर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया। कार्य की प्रगति की समीक्षा हेतु पुनः अगली बैठक शीघ्र की जाएगी। इसके अतिरिक्त उद्योग विभाग द्वारा भी चरखा समिति परिसर में उत्पादन सह प्रशिक्षण केंद्र के भवन का निर्माण 6:50 करोड़ की लागत से किया जाना है। चरखा समिति की महिलाओं के द्वारा घरेलू प्रोडक्ट का उत्पादन एवं बिक्री का कार्य किया जाता है।

जिलाधिकारी ने महिलाओं के लिए परिसर में निर्मित पुस्तकालय का भी निरीक्षण कर विभिन्न प्रकार के उपलब्ध पुस्तकों, जैसे- महिलाओं को पढ़ने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा की पुस्तकें, स्वास्थ्य एवं पोषण पर आधारित पुस्तकें, कई नामचीन कवि /लेखक द्वारा रचित पुस्तकें आदि का अवलोकन किया तथा उनके बारे में जानकारी प्राप्त की। 

रिपोर्ट :- प्रतिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed