अस्पताल में गरीब मरीजों के लिए आवश्यक दवा की उपलब्धता जरूरी – संजय कुमारअग्रवाल

न्यूज़ डेस्क –  प्रमंडलीय आयुक्त पटना  संजय कुमार अग्रवाल ने नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल पटना के रोगी कल्याण समिति की बैठक आयुक्त कार्यालय के सभागार में की । अस्पताल एवं बीएमएसआईसीएल के अधिकारियों को आपसी समन्वय एवं सहयोग से अस्पताल में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने तथा जनहित में सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

केयर एवं काउंसलिंग के द्वारा नशापान की आदत से व्यक्ति होंगे मुक्त

एनएमसीएच में संचालित नशा मुक्ति केंद्र में नशा पान करने वाले व्यक्तियों के लिए आवश्यक केयर एवं काउंसलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए प्रत्येक व्यक्तियों के लिए अलग से काउंसलिंग करने तथा व्यवहार परिवर्तन करने की आवश्यकता पर बल दिया गया ताकि नशा पान करने वाला पीड़ित व्यक्ति अपनी बुरी आदत को छोड़ दे तथा परिवार एवं समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके। साथ ही आवश्यकतानुसार नशा मुक्ति हेतु आवश्यक दवा का सेवन कराने का भी निर्देश दिया।

पर्याप्त संख्या में काउंसिलर, मनोचिकित्सक की तैनाती कर केंद्र की व्यवस्था सुदृढ़ करने तथा पीड़ित व्यक्ति को नशा मुक्त करने का दिया निर्देश

नशा मुक्ति केंद्र में पर्याप्त संख्या में काउंसिलर /मनोचिकित्सक की व्यवस्था करने तथा काउंसलिंग हेतु जगह निर्धारित करने को कहा । नियमित काउंसलिंग तथा दवा के माध्यम से नशा पान के आदि व्यक्ति को मुक्ति दिलाने हेतु प्रभावी कार्य करने का निर्देश दिया।

केंद्र में 40 बेड एवं 28 व्यक्ति हैं भर्ती
नशा मुक्ति केंद्र पर 40 बेड की सुविधा उपलब्ध है जहां मरीजों को भर्ती किया जा सकता है तथा उनका आवश्यक उपचार किया जा सकता है। वर्तमान में अभी 28 व्यक्ति केंद्र मैं भर्ती हैं।

कोविड संक्रमित एवं गर्भवती महिलाओं के प्रसव की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

दूसरी लहर की भांति तीसरी लहर के लिए भी अस्पताल में संक्रमित एवं गर्भवती महिलाओं के प्रसव की समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया ताकि अस्पताल में इच्छुक व्यक्ति का प्रसव आसानी से कराया जा सके।

पर्याप्त मात्रा में दवा की उपलब्धता ,भंडारण एवं वितरण करने का दिया निर्देश

अस्पताल में गरीब मरीजों के लिए आवश्यक दवा की उपलब्धता जरूरी है। इसके लिए बीएमएसआईसीएल के अधिकारियों से संबंध में स्थापित कर पर्याप्त मात्रा में दवा की उपलब्धता बनाए रखने तथा भंडार पंजी के अनुरूप नियमित रूप से जांच करने का निर्देश दिया।

परिवार नियोजन एवं जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत पारिश्रमिक का ससमय भुगतान करने का दिया निर्देश।

नशापान के दुष्परिणामों के बारे में लोगों को जागरूक करने का दिया निर्देश।

नशा का सेवन मानव के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है तथा उसके पारिवारिक, सामाजिक एवं आर्थिक जीवन को विघटित करता है। अतः नशा पान के दुष्परिणामों से आम लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने हेतु अभियान चलाने का निर्देश दिया।

कोविड के तीसरे लहर को देखते हुए अस्पताल में कोविड मानक के तहत मास्क का अनिवार्य प्रयोग कराने का निर्देश दिया। साथ ही लोगों को सावधान एवं सतर्क रहने तथा अन्य लोगों को भी मास्क लगाने हेतु जागरुक एवं प्रेरित करने को कहा।

बैठक में एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ हीरालाल महतो अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह डॉ अजय कुमार सिंह विभागाध्यक्ष औषधि विभाग श्री जेपी सुकुमार क्षेत्रीय अपर निदेशक पटना प्रमंडल श्री सर्वनारायण यादव क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी पटना प्रमंडल सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed