जंगल से भटककर एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ दियारा क्षेत्र में घूमते दिख रही है

न्यूज़ डेस्क –  वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल से भटककर एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ दो दिनों से दियारा क्षेत्र में विचरण कर रही है. जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसको लेकर वन विभाग ने दियारावर्ती इलाके के लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है.
जानकारी के अनुसार, नदी थाना इलाके के दियारावर्ती क्षेत्र में एक बाघिन शावकों के साथ कुछ दिनों से विचरण कर रही है. अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो सामने आने के बाद स्थानीय लोगों में भय का माहौल है.
दरअसल, बहुत ऐसे किसान हैं, जो गेहूं के साथ दलहन की खेती किये हैं, जिन्हें नीलगाय से काफी नुकसान होता है. अपने फसलों की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर किसान रोजाना रात्रि में अपने खेतों की रखवाली करने जाते हैं, लेकिन बाघिन की खबर से लोग काफी दहशत में है.
हालांकि ग्रामीणों ने इस बात की सूचना वन विभाग को दे दी है. इधर सूचना मिलते ही वन विभाग ने टीम का गठन कर बाघिन को ट्रैक करने का काम शुरू कर दिया है. वन संरक्षक हेमकांत राय ने बताया कि बाघिन के दियारा क्षेत्र में मूवमेंट करने की सूचना मिली है. जिसके बाद टीम का गठन किया गया है.
ये भी पढ़ें- वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत, दो महीने में दूसरी मौत
उन्होंने कहा कि जैसे ही बाघिन और शावकों का लोकेशन ट्रेस हो जाता है, बाघिन को शावकों के साथ जंगल के अंदर ले जाने का प्रयत्न किया जाएगा. तब तक इस इलाके के लोग सावधानी बरतें.
बता दें कि बुधवार की देर शाम वाल्मीकिनगर स्थित जटाशंकर मंदिर के समीप हाथी शेड के पास एक बाघिन का शव मिला था. जिसके बारे में अभी वन विभाग जांच पड़ताल कर ही रह है. इस बीच दियारा क्षेत्र में बाघिन की चहलकदमी का खबर मिलते ही किसानों ने भय से खेत के तरफ रुख करना छोड़ दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed