मीठापुर की ओर गिरने वाला छोर और पुनपुन की ओर गिरने वाले छोर को अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश

न्यूज़ डेस्क –  पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा आज 31.01.2022 को हाजीपुर मुख्यालय में आयोजित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में इरकॉन द्वारा पूरी की जा रही पूर्व मध्य रेल की विभिन्न निर्माण परियोजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा की गई । परियोजनाओं की समीक्षा के क्रम में महाप्रबंधक ने परियोजनाओं तथा रेल विकास से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने का दिशा-निर्देश दिया ।

समीक्षा बैठक में पावर प्वायंट प्रजेंटेशन के माध्यम से इरकॉन द्वारा पूर्व मध्य रेल में किये जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति से महाप्रबंधक महोदय को अवगत कराया गया। महाप्रबंधक महोदय ने पटना जं. के निकट मीठापुर के पास बन रहे आरओबी के प्रगति की समीक्षा करते हुए मीठापुर की ओर गिरने वाला छोर और पुनपुन की ओर गिरने वाले छोर को अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया । इसके साथ ही महाप्रबंधक ने इरकॉन द्वारा पूरी की जा रही हाजीपुर-बछवारा दोहरीकरण, किउल-गया दोहरीकरण, मोकामा के पास गंगा नदी पर राजेन्द्र पुल के पास अतिरिक्त नये पुल सहित रामपुर डुमरा-टाल दोहरीकरण परियोजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा की ।

विदित हो कि 71 किमी लंबे हाजीपुर-बछवारा दोहरीकरण का लगभग 93 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है और मार्च 2022 तक इस परियोजना के शेष भाग को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । इस परियोजना के तहत मार्च, 2020 में मोहिउद्दीननगर-शाहपुर पटोरी (12.94 किमी), मई, 2020 में बछवारा-मोहिउद्दीन नगर रेलखंड (20 किमी) तथा 07 जनवरी, 2022 को शाहपुर पटोरी से सहदेई बुजुर्ग रेलखंड (12.32 किमी) सहित अबतक कुल 45.73 किमी दोहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है तथा हाजीपुर-अक्षयवट राय नगर और अक्षयवटराय नगर-सहदेई बुजुर्ग को चालू वित्त वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

इसी तरह 124 किमी लंबे किउल-गया दोहरीकरण परियोजना को पांच भागों में बांट कर कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है । इनमें से लगभग 18 किमी लंबे मानपुर से वजीरगंज तक दोहरीकरण दिसंबर, 2019 में पूरा कर लिया गया है ।

वजीरगंज से तिलैया (18 किमी) एवं लखीसराय से शेखपुरा (25 किमी) को 2022 में तथा शेखपुरा से वारसलीगंज (25 किमी) एवं वारसलीगंज से तिलैया (36 किमी) वर्ष 2023 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed