मुखिया रूबी ने मनरेगा योजना के तहत पईन उड़ाही का किया शिलान्यास

राजीव नयन ,दनियावाँ प्रखंड के सिंगरियावाँ पंचायत अन्तर्गत जीवनचक के अनौली खंधा में महात्माँ गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत पंचायत के मुखिया रुबी कुमारी ने रविवार को पईन उड़ाही कार्य का पूजा अर्चना व नारियल फोड़कर शिलान्यास किया। मुखिया रुबी कुमारी ने बताया कि यह पईन महात्माईन नदी के जमींदारी बांध से शैलेश महतो के भट्ठा होते हुए रोड तक लगभग 1150 फीट उड़ाही किया जाना है जिससे पंचायत के किसानों को खेत की सिचाई के लिए पानी की किल्लत नहीं होगी और आगामी वित्तीय वर्ष 2022-2023 में मनरेगा से अलंग-पईन नहर का जीर्णोद्धार,वृक्षारोपण,पशु शेड का निर्माण,नली-गली का पक्कीकरण,आंगनबाड़ी केंद्र,पार्क,तालाब,विधालय में बाउण्ड्री का निर्माण समेत दर्जनों योजनाओं का किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने यह भी कही की मनरेगा का सबसे बड़ा उद्देश्य ग्रामीण विकास और रोजगार के दोहरे लक्ष्य को प्राप्त करना है।ग्रामीण भारत में निवास करने वाले गरीब व कमजोर आय वर्ग के परिवारों को 100 दिनों की रोजगार प्रदान करना है ताकि वे अपनी आजीविका चला सकें।विकास कार्य के साथ साथ आर्थिक मजबूती प्रदान करना,ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार प्रदान करना जिससे रोजगार हेतु अन्य शहरों में होने वाले पलायन को रोका जा सकें।

आजीविका को मजबूत करना और गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करना इसके साथ ही मनरेगा योजना का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्ग को भी मुख्य धारा में सम्मिलित करना है।भारत में पंचायती राज प्रतिष्ठानों को और मजबूत करना।

इस कार्य में रोजगार प्राप्त करने वाले मजदूर योगेन्द्र पासवान ने बताया की पंचायत मे कई सालों से मनरेगा का कार्य नहीं हुआ था जिससे हमलोग राज्य के बाहर पलायन कर मजदूरी करने के लिए विवश थे।मौके पर मुन्ना कुमार,पिन्टु कुमार,कमलेश सिंह,श्लोक कुमार ,बेबी देवी सजीवन पासवान,सुभाष कुमार समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed