राजद के कार्तिक कुमार को सबसे अधिक 1927 वोट मिलने के बाद मिला प्रमाण पत्र

बिहार विधान परिषद् के पटना स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक निर्वाचन 2022 का मतगणना कार्य पूर्वाह्न 08.00 बजे से आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, मीठापुर, पटना में शुरू हुआ। मतगणना कक्ष के मतगणना पटल सं0 1 से 14 पर मुहरबंद मतपेटिकाएँ भेजी गई और उपस्थित मतगणना अभिकर्ताओं के समक्ष मतपत्रों की गणना की गई। मतपत्रों का 50-50 का बंडल तैयार कर सहायक निर्वाची पदाधिकारी के पटल पर भेजा गया।

अगली क्रम की मतगणना में अभ्यर्थीवार मतों की छटनी कर गणना की गई,जिसके आधार पर प्रत्याशी के निर्वाचन हेतु 2474 मतों का कोटा निर्धारित किया गया। कुल मतपत्रों की सं0-5216 थी, जिसमें से 270 मतपत्र प्रतिक्षेपित (Invailid) पाये गये। इस प्रकार कुल वैध मतपत्रों की सं0-4946 हुई। प्रथम चक्र में अभ्यर्थी कार्तिक कुमार को 1846, बाल्मिकी सिंह को 1388, कर्णवीर सिंह यादव को 1671, धर्मेन्द्र सिंह को 23,रामशंकर सिंह यादव को 08 एवं हरशु प्रसाद सिंह को 10 वैध मत प्राप्त हुए।

प्रथम चक्र में किसी भी अभ्यर्थी को निर्धारित कोटा प्राप्त नहीं होने के कारण दूसरे चक्र की गणना आरंभ की गई, जिसमें सबसे कम मत प्राप्त होने के कारण रामशंकर सिंह यादव को exclude किया गया। पुनः तीसरे चक्र की गणना में हरशु प्रसाद सिंह, चतुर्थ चक्र में धर्मेन्द्र सिंह तथा पंचम चक्र में बाल्मिकी सिंह को Exclude किया गया। इस प्रकार पांचवे चक्र के उपरान्त कार्तिक कुमार को 1886 तथा कर्णवीर सिंह यादव को 1706 वैध मत प्राप्त हुए। अंतिम चक्र में कर्णवीर सिंह यादव के exclusion ke baad 41 ट्रान्सफरेबल वोट कार्तिक कुमार को प्राप्त हुए जिसके आधार पर उन्हें कुल 1927 वैध मत प्राप्त हुए।

अभ्यर्थी कार्तिक कुमार को सबसे अधिक 1927 मत प्राप्त होने के उपरान्त परिणाम की घोषणा करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति की मांग की गई। मतणना के पश्चात मतगणना स्थल पर उपस्थित निर्वाचन अभिकर्ताओं/गणन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में प्रयुक्त मतपत्रों के पैकिटों पर सील लगाने की कार्रवाई की गई। भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निदेश के आलोक में मतगणना परिणाम की घोषणा की गई। विजयी अभ्यर्थी कार्तिक कुमार को जीत का सर्टिफिकेट जिला पदाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पटना के द्वारा प्रदान किया गया। इस प्रकार मतगणना की प्रक्रिया शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई।

You may have missed