राजस्व संग्रह में लक्ष्य के विरुद्ध बेहतर उपलब्धि पर डीएम ने अधिकारियों को दी बधाई

जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने खनन विभाग के पदाधिकारियों को राजस्व-संग्रह में अच्छी उपलब्धि पर बधाई दी है।वे आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में खनन टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। विदित हो कि वित्तीय वर्ष (2021-22) में राजस्व संग्रहण में 260 करोड़ रुपए के लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 244 करोड रुपए की उपलब्धि हासिल की गई जो करीब 94% है। राजस्व-संग्रह के लक्ष्य के विरुद्ध बेहतर उपलब्धि पर डीएम डॉ सिंह ने पदाधिकारियों को बधाई दी एवं आगे भी इसे जारी रखने को प्रोत्साहित किया।

इस बैठक में डीएम डॉ सिंह ने अवैध खनन एवं परिवहन के विरुद्ध कृत कार्रवाई, राजस्व संग्रहण एवं वाहनों का अधिहरण, सर्वेक्षण प्रतिवेदन, जिला अंतर्गत संचालित ईट-भट्ठों से स्वामित्व भुगतान, दंड मद में राजस्व संग्रहण सहित विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की। बैठक में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि 1 अप्रैल, 2021 से 17 अप्रैल, 2022 तक 623 छापामारी, 172 प्राथमिकी तथा 133 गिरफ्तारी की गई एवं 1384 वाहनों को जप्त किया गया। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 367 ईट भट्टा है जिसमें 282 संचालकों ने रॉयल्टी का भुगतान कर दिया है जबकि 85 ईट भट्टा के संचालकों ने रॉयल्टी का भुगतान नहीं किया है। डीएम डॉ सिंह ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को खनन रॉयल्टी भुगतान नहीं करने वाले संचालकों की अनुमंडलवार सूची बनाकर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है

डीएम डॉ सिंह ने अवैध खनन के विरुद्ध सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला में विभिन्न थानान्तर्गत अवैध खनन तथा परिवहन के विरुद्ध गहन छापामारी करने का निर्देश दिया।

डीएम ने निर्देश दिया कि संचालित बालू घाटों पर सघन निगरानी करें, राज्यसात हेतु चिन्हित वाहनों पर कार्रवाई तेज करें तथा शून्य भुगतान वाले ईट- भट्ठों के संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करें।

डीएम डॉ सिंह ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों एवं जिला खनन पदाधिकारी को तत्परता से कार्य करने का निर्देश दिया।

इस बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी, विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता,सभी अनुमंडलाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी के साथ अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed