राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल में 14 विभाग एवं 140 बेड, डिजिटल एक्स-रे तथा पैथोलॉजी की सुविधा

आयुक्त, पटना प्रमंडल श्री कुमार रवि ने कहा है कि राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल उत्कृष्ट शिक्षा एवं अनुसंधान तथा आयुर्वेद के क्षेत्र में उत्तम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के अपने उद्देश्य के प्रति सदैव प्रयत्नशील रहे। उन्होंने अधीक्षक को अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जागरूकता अभियान चलाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल गरीबों एवं वंचित समूहों तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए। वे आज आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल के रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रोगियों की अधिकतम संतुष्टि सुनिश्चित करना एवं मरीज- केंद्रित सेवा सुलभ कराना सभी का दायित्व है।

आज के इस बैठक में आयुक्त ने राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल द्वारा मरीजों के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। रोगी कल्याण समिति द्वारा प्रस्तावित एजेंडा पर सदस्यों ने एक-एक कर चर्चा की। अस्पताल के प्रबंधन एवं संचालन पर विस्तृत विमर्श किया गया। मरीजों के हित में दवाओं, यंत्रों एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता, ओपीडी तथा आईपीडी का संचालन, टीकाकरण, पंचकर्म यूनिट का जीर्णोद्धार, रजिस्ट्रेशन काउंटर की समुचित व्यवस्था, भवन का अनुरक्षण एवं मरम्मती, छात्रावास, चिकित्सकों एवं कर्मियों की उपस्थिति, पदसृजन एवं आउटसोर्सिंग, संस्थान में जलापूर्ति, नियमित एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति, शौचालय, स्वच्छता सहित विभिन्न बिन्दुओं पर आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक द्वारा उपस्थापित प्रस्तावों पर समिति के सदस्यों ने चर्चा की।

विदित हो कि राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल में 14 विभाग संचालित है। प्रतिवर्ष अन्डरग्रेजुएट कोर्स में बीएएमएस के लिए 125 विद्यार्थियों का प्रवेश होता है तथा पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एमडी/एमएस के लिए 85 विद्यार्थियों का प्रवेश होता है। प्रतिदिन औसतन 500 रोगी ओपीडी में एवं 90 रोगी आईपीडी में आते हैं। अस्पताल में 140 इन्डोर बेड क्रियाशील है। अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे एवं पैथोलॉजी की सुविधा है। प्रतिदिन करीब 25 रोगियों का डिजिटल एक्स-रे एवं लगभग 50 रोगियों की जाँच की जाती है।

आयुक्त श्री रवि ने राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल में पद सृजन हेतु गहन मूल्यांकन कर सारगर्भित प्रस्ताव समर्पित करने को कहा । उन्होंने अधीक्षक को आवश्यकतानुसार विभाग से मार्गदर्शन मांगने का निर्देश दिया।आयुक्त ने कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि दक्ष चिकित्सकों, सक्षम पेशेवरों एवं समर्पित कर्मचारियों के द्वारा मरीजों के प्रति मित्रवत वातावरण का निर्माण किया जा सकता है एवं समाज के हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने अधीक्षक को इस दिशा में तत्परता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने मूल्य-आधारित स्वास्थ्य एवं मेडिकल अभ्यासों को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर बल दिया।

आयुक्त श्री रवि ने अधीक्षक को रोगियों के कल्याण के लिए सुदृढ़, विश्वसनीय एवं गुणवत्तापूर्ण सेवा सदैव सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।

आज के इस बैठक में आयुक्त, पटना प्रमंडल-सह-अध्यक्ष, रोगी कल्याण समिति के साथ क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी, क्षेत्रीय अपर निदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं, सिविल सर्जन, क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक, स्वास्थ्य सेवाएं, अधीक्षक, राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल, प्राचार्य, राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल, निदेशक, आयुष निदेशालय उपमहाप्रबंधक, बीएमएसआईसीएल एवं अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed