रेल मुख्यालय में क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 74वीं बैठक का आयोजन

पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय/हाजीपुर द्वारा क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 74वीं बैठक श्री अनुपम शर्मा, महाप्रबंधक की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री शर्मा ने राजभाषा प्रचार-प्रसार की गहन समीक्षा की और कहा कि पूर्व मध्य रेल पर राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार संतोषप्रद है तथापि कई और कार्य किए जाने हैं. उन्होंने कहा कि पूर्व मध्य रेल पूर्णत: हिंदी भाषी क्षेत्र के अंतर्गत आता है और हम सभी हिंदी भाषा की जानकारी रखते हैं. सभी इससे अवगत होंगे कि हिंदी हमारी बोलचाल की भाषा तो है ही साथ ही राजभाषा भी है.

महाप्रबंधक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहाँ कमियाँ हैं उस पर ध्यान दें और उसे यथाशीघ्र दूर करें. अधिकारीगण जब भी निरीक्षण दौरे पर जाएँ, राजभाषा हिंदी का निरीक्षण भी करें.

उल्लेखनीय है कि यह बैठक मार्च-2022 को समाप्त तिमाही की समीक्षा करने के लिए आयोजित थी. मार्च, 2022 तिमाही के अनुसार मुख्यालय, हाजीपुर स्थित प्रशासन विभाग को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए महाप्रबंधक द्वारा अंतर्विभागीय राजभाषा चलशील्ड प्रदान किया गया जिसे वरि. उप महाप्रबंधक श्री सुजीत कुमार मिश्रा ने प्राप्त किया. इसी के साथ क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, मुजफ्फरपुर की पत्रिका “सृजन” का लोकार्पण महाप्रबंधक महोदय द्वारा किया गया. राजभाषा प्रयोग-प्रसार के इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत मंडलों, कारखानों आदि के उच्च अधिकारी उपस्थित थे, उन्होंने अपने विभागों, मंडलों आदि में राजभाषा के प्रचार-प्रसार की स्थिति के संबंध में समिति को सूचित किया.

मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री अशोक कुमार मिश्र ने कहा कि पूर्व मध्य रेल ‘क’ क्षेत्र में स्थित है, इसलिए यहां अधिकांश कार्य स्वाभाविक रूप से हिंदी में ही होना चाहिए परंतु ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जहाँ और अधिक प्रयास करके हिंदी के प्रयोग-प्रसार को बढ़ाए जाने की आवश्यकता है. श्री मिश्र ने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि जब भी निरीक्षण दौरे पर जाएँ, राजभाषा हिंदी का निरीक्षण भी अवश्य करें.

बैठक का संचालन करते हुए उप मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री अजीत प्रताप वर्मा ने समिति को पिछली बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णयों/सिफारिशों पर की गई कार्रवाई का विवरण प्रस्तुत किया एवं साथ ही रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित वार्षिक कार्यक्रम से संबंधित मदों की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया. बैठक का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन श्री अजीत प्रताप वर्मा, उप मुख्य राजभाषा अधिकारी सह उप मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर (डीएंडडी) ने किया.

You may have missed