योग लोगों को जीवन से जोड़ने और मानव जाति को प्रकृति से पुनः जोड़ने की है संहिता: सांसद रामकृपाल यादव

8 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा 21 जून को पटना के क्रिएटिव आई टी आई परिसर, नहरपुरा, फुलवारीशरीफ़, पटना के परिसर में योग शिविर सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंत्रालय तथा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस योग शिविर में सांसद रामकृपाल यादव सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ योगाभ्यास के साथ किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज हम लोग आठवाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कर रहे है। योग लोगों को जीवन से जोड़ने और मानव जाति को प्रकृति से पुनः जोड़ने की संहिता है। यह हमारे परिवारों, समाज और मानव जाति को हमारे स्वयं के विस्तार के रूप में देखने के लिए हमारे स्वयं की सीमित भावना का विस्तार करता है। योग एक अनुशासन है, समर्पण है, इसे जीवन भर करना और इसका पालन करना होता है। योग सबके लिए है और हर कोई योग करता है।


वहीं, योग शिविर को संचालित करते हुए योग गुरु अवधेश कुमार झा ने कहा कि मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए नियमित रूप से योग आवश्यक है। इस अव्सर पर श्री झा ने शिविर में शामिल स्थानीय लोगों को बैठकर किए जाने वाले योगासनों जैसे – पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्रह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, गोमुखासन आदि का अभ्यास कराया। उन्होंने योगाभ्यास कराया तथा उसके लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

मौके पर राम प्रपन्नचार्य, पूर्व कुलपति, कामेश्वर सिंह संस्कृत दरभंगा विश्वविद्यालय ने कहा कि योग स्वास्थ्य, कल्याण और शांति के लिए विश्व को भारत का उपहार है। यह हमें स्वास्थ्य और आनंद से जोड़ता है। आज योग एकीकृत करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक बन गया है। उन्होंने कहा कि हम सबको साथ लेकर मानवता की इस योग नामक यात्रा को आगे बढ़ाना है। चाहे स्थान, परिस्थिति, आयु कोई भी हो, योग में सबके लिए कोई न कोई उपाय जरूर होता है।

श्री विजय कुमार सिन्हा, प्राचार्य, क्रिएटिव आई टी आई, नहरपुरा ने कहा कि बड़े ही खुशी की बात है की आठवाँ अंतरराष्ट्रीय योग हमारे परिसर में आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए मैं मंत्रालय एवं विभाग को धन्यवाद देता हूँ। साथ ही अनुरोध करता हूँ की इस तरह का आयोजन समय-समय पर किया जाये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज्योति कुमारी, प्रखण्ड प्रमुख, फुलवारी शरीफ, पटना ने कहा कि योग स्वास्थ्य के साथ-साथ फिटनेस की भी गारंटी देता है। योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के माध्यम से शांति प्राप्त करने का तरीका है।


योग शिविर में मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल संगीत संगम के दल सचिव परमानंद मिश्रा के नेतृत्व में योग से जुड़े जागरुकता गीतों की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर,एन एन झा, सहायक निदेशक, डॉ. मनोज कुमार, राज्य संयोजक, स्वामी सहजानन्द सरस्वती क्रिएटिव संस्थान, पटना, राजेश्वर सिंह, विजय शर्मा, दिनेश सिंह उर्फ योगी जी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर मंच का संचालन अमरेन्द्र मोहन ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन नवल किशोर झा ने किया।

You may have missed