8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री आर.सी.पी.सिंह ने बोधगया में योग प्रदर्शन कार्यक्रम का किया नेतृत्व

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कर्नाटक के मैसूर पैलेस में विशाल योग प्रदर्शन का आयोजन किया गया। साथ ही देश भर के 75 ऐतिहासिक महत्व के प्रतिष्ठित स्थलों पर ‘मानवता के लिए योग’ विषय के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) – 2022 मनाया गया।
इधर, बिहार में केन्द्रीय इस्पात मंत्री, रामचंद्र प्रसाद सिंह ने महाबोधि मंदिर, बोधगया, बिहार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्सव में भाग लिया और एक हजार से अधिक योग-प्रेमियों के साथ सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास किया ।


योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने सभी के जीवन में मन, शरीर और आत्मा के लिए योग करने के लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वे स्वयं योग का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे 1982 से लगातार योग कर रहे हैं और इसका उन्हें भरपूर लाभ मिला है। केन्द्रीय इस्पात मंत्री, श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने लोगों से भी योग करने की अपील करते हुए कहा कि आप सब इसे अपने जीवन में अपनाएं, ताकि आपको भी योग का पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम जिस जगह कार्यक्रम कर रहे हैं, यह यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है। ऐसे स्थल पर योग करने का अपना एक अलग ही महत्व है।


समन्वयक योग संस्था, आर्ट ऑफ लिविंग बिहार चैप्टर ने इस आयोजन में सहयोग किया और उनके प्रशिक्षक की देखरेख में योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया गया। संयुक्त राष्ट्र ने “मानवता के लिए योग” को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय घोषित किया है, जिसे दुनिया भर में 21 जून को मनाया गया।

You may have missed