पटना मेट्रो निर्माण से जुड़े परियोजना में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए किया गया बैठक

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में पटना मेट्रो रेल परियोजना के त्वरित क्रियान्वयन के संबंध में बैठक की गई। बैठक में पटना मेट्रो निर्माण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया गया, परियोजना में आ रही बाधाओं को दूर किया गया एवं तीव्र गति से क्रियान्वयन का निदेश दिया गया। इस बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना; अधीक्षक, पीएमसीएच; परियोजना प्रबंधक, दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन; अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था; बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रतिनिधि; अपर भू-अर्जन पदाधिकारी; जिला परिवहन पदाधिकारी; अपर नगर आयुक्त; अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर/पटना सिटी; अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पटना सदर/पटना सिटी; अंचलाधिकारी, पटना सदर; ऑटो एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं अन्य भी उपस्थित थे। सभी भागीदारों ने अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया।

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन(डीएमआरसी) के प्रतिनिधि द्वारा पटना मेट्रो रेल परियोजना (पीसी-03) के क्रियान्वयन एवं स्कोप ऑफ वर्क के बारे में प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस पैकेज के तहत छः अंडरग्राउण्ड मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाना है। ये स्टेशन्स हैं- आकाशवाणी, गाँधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोईनुलहक स्टेशन, राजेन्द्र नगर स्टेशन। परियोजना के इस खण्ड की पूर्णता की अवधि 42 महीना है। डीएमआरसी द्वारा परियोजना के प्रस्तावित स्थलों पर ट्रैफिक डायवर्जन के बारे में प्रस्ताव समर्पित किया गया।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि नागरिकों को उत्तम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। राजधानी पटना में चल रहे मेट्रो निर्माण के काम में आने वाले दिनों में काफी तेजी आएगी। उन्होंने अधिकारियों को पटना मेट्रो के भूमिगत खण्ड का ससमय निर्माण किए जाने का निदेश दिया।

डीएम डॉ. सिंह ने ट्रैफिक डायवर्सन के लिए समाचार पत्रों एवं विभिन्न माध्यमों से आम जनता को सूचना देने का निदेश दिया ताकि नागरिकों को कोई समस्या न हो।

डीएम डॉ. सिंह ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के त्वरित गति से क्रियान्वयन हेतु विभिन्न अवरोधों यथा अतिक्रमण, ट्रैफिक कंजेशन, मार्ग में उपस्थित संरचनाओं के रिलोकेशन आदि के बारे में त्रि-सदस्यीय कमिटी का गठन किया। इस समिति में यातायात पुलिस उपाधीक्षक, अपर नगर आयुक्त एवं जिला परिवहन पदाधिकारी नामित किए गए हैं। डीएम डॉ. सिंह ने समिति के सभी पदाधिकारियों को दिनांक 12.08.2022 को स्थल भ्रमण करने एवं नियमानुसार समस्याओं का समाधान करने का निदेश दिया। उन्होंने अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था को अतिक्रमण चलाने के लिए अभियान चलाने का निदेश दिया। उन्होंने अपर जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को परियोजना हेतु भू-अर्जन के मामलों में तेजी लाने का निदेश दिया।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि डीएमआरसी की कार्य-संस्कृति प्रशंसनीय है। योजनाओं के क्रियान्वयन में लोक सुविधाओं का समुचित ध्यान रखा जाता है। उन्होंने कहा कि पटना मेट्रो रेल परियोजना का सफल क्रियान्वयन सभी लोगों का दायित्व है। हम सभी यथाशीघ्र इसे धरातल पर उतारें। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड को सारी सुविधा उपलबध करायी जाएगी। विभिन्न विभागों द्वारा भूमि हस्तानांतरण हेतु अनापत्ति प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराया गया है।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पटना मेट्रो रेल परियोजना से नागरिकों को लोक परिवहन सुविधा का उत्तम माध्यम उपलब्ध होगा। वाहन जाम की समस्या दूर हो जाएगी तथा वर्तमान में उपलब्ध अवसंरचनाओं पर भी बोझ कम हो जाएगा।

You may have missed