अशोक चौधरी नवादा जिला अंतर्गत रजौली अनुमंडल स्तरीय “भीम चौपाल सह संवाद” कार्यक्रम में शामिल हुए

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने कहा था कि शराब शरीर को पूरी तरह से खोखला बना देता है, आज माननीय नेता श्री नीतीश कुमार जी ने बिहार राज्य में शराबबंदी लागू कर और इस राज्य में बाबा साहब और महात्मा गांधी के अभिवंचित वर्ग को मुख्यधारा में जोड़ने के सपनों को मूर्त रूप दिया है उसे साकार किया है। माननीय नेता ने इस प्रदेश में सतत जीविकोपार्जन योजना लागू करके जो लोग शराब बेचने का काम करते थे शराबबंदी के बाद बेरोजगार हो गए थे, वैसे लोगों को सतत जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत लाभ देकर सम्मान सहित जीवन जीने का मौका दिया है। यह बात बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी नवादा जिला अंतर्गत रजौली अनुमंडल स्तरीय “भीम चौपाल सह संवाद” कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान कही। इसके बाद नवादा अनुमंडल में भी आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

श्री चौधरी ने कहा कि आज कुछ लोग धर्म के नाम पर देश को बांटने का काम कर रहे हैं उन्हें मैं बता देना चाहता हूं जिस समय हमारे समाज में सामाजिक कुरीतियां, छुआ-छूत अपने चरम पर थी, हमारे अनुसूचित जाति जनजाति भाइयों के गले में घंटी बांध दी जाती थी पीछे झाड़ू बांध दिया जाता था और लोग परछाई से भी बचते थे उस समय हमारे अपने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के बहुत से भाई इस्लाम धर्म कुबूल किये और बहुत से भाई बौद्ध धर्म को अपनाया आज देश में जो भी मुसलमान हैं वह किसी और देश नहीं आए है सबके पूर्वज हमारे अपने ही समाज के लोग थे इसलिए हमें आपसी सद्भाव को बना के रखना है और नफरत को दूर रखने की जरूरत है।

आगे श्री चौधरी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि सनातन धर्म में जन्म लेना मेरा अधिकार था लेकिन मरना मेरा अधिकार नहीं है और यह कहते हुए बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने बौद्ध धर्म को अपनाया था और बाबा साहब ने यह भी कहा था कि शिक्षित बनो संगठित रहो और संघर्ष करो।

श्री चौधरी ने कहा कि वर्ष 2005 में बिहार की जनता के प्रेम और आशीर्वाद से आदरणीय नीतीश कुमार जी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में बिहार की बागडोर संभाली तब इस प्रदेश का बजट मात्र 23 हज़ार 885 करोड़ हुआ करता था लेकिन अपने अब तक के कार्यकाल में इसे अपनी दूरदर्शिता और कार्यकुशलता से 2 लाख करोड़ से भी ऊपर पहुँचाया है तथा अपने 17 वर्ष के कार्यकाल में सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक रूप से कैसे वंचित एवं दलित समाज सबल हो, सशक्त हो इसके लिए माननीय नेता ने अब तक के कार्यकाल में योजनाओं का निर्माण एवं बजट का प्रावधान किया और योजनाओं को धरातल पर उतारा है। मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार लोक सेवा आयोग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में PT में उत्तीर्ण होने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों को भी आगे की तैयारी के लिए एक मुश्त 50, हज़ार रुपया और लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रतियोगिता है परीक्षा की PT परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को एक मुश्त एक लाख रुपया की राशि दी जाती है।

श्री चौधरी ने आगे कहा कि नीतीश कुमार दूरदर्शी हैं और प्रदेश की जनता के विकास के प्रति अति संवेदनशील भी हैं। वे बाबा साहब, बापू और पटेल की राह पर चलने वाले पूरे देश में कमज़ोर वर्ग, दलितों, वंचितों एवं अतिपिछड़ों के एक मात्र नायक हैं। माननीय नेता की सोच है कि वर्षों से हाशिए पर पडे़ अतिपिछड़ा एवं अनुसूचित जाति/जनजाति समाज के लोगों को सशक्त और मजबूत करने के बाद ही कल्याणकारी राज्य की स्थापना के लक्ष्य को पूर्ण कर पायेंगे।

श्री चौधरी ने कहा कि अपने प्रथम 5 वर्ष के कार्यकाल में माननीय नेता श्री नीतीश कुमार जी ने प्रदेश की जनता के लिए मूलभूत सुविधाओं यथा – बिजली, पेयजल, सड़कों की व्यवस्था सुनिश्चित की एवं शिक्षण संस्थान और शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जिसके प्रतिफल के रूप में प्रदेश की जनता ने बारम्बार अपना स्नेह माननीय नेता को दिया।

और अंत में श्री चौधरी ने कहा है कि जब भी आप अपने भगवान इष्ट के सामने हाथ जोड़िए तब तब हमारे माननीय नेता श्री नीतीश कुमार जी लंबी और उत्तम स्वास्थ्य की प्रार्थना करिए ताकि माननीय नेता श्री नीतीश कुमार अतिपिछड़ों, महिलाओं, महादलितों एवं अल्पसंख्यकों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक हितों की रक्षा करने में और दुगनी ताक़त के साथ पूर्णतः सक्षम हो।

इस संवाद कार्यक्रम में विधायक श्री कौशल किशोर जी, पूर्व विधायक श्री कौशल यादव जी, श्री प्रदीप महतो जी, जिलाध्यक्ष सह पूर्व विधानपार्षद श्री सलमान रागीव जी, प्रभारी श्री विद्यानंद विकल जी, पार्टी की नेत्री श्री ज्योति पासवान जी, अनु० जाति प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष श्री मिश्री दास जी सहित पार्टी के पदाधिकारीगण कार्यकर्ता बंधुओं एवं अनेक गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी रही।

You may have missed