‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत गांव से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक जनभागीदारी कार्यक्रमों का आयोजन किए जाएगा

भारत के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के बीते संस्करण के दौरान, स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीर-वीरांगनाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की घोषणा की गई।

इस अभियान के अंतर्गत पूरे देश में हमारे वीर-वीरांगनाओं की स्मृति में न केवल अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, बल्कि ग्राम पंचायतों में, उनके विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे। देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव का शुभारंभ 12 मार्च, 2021 को साबरमती से दांडी तक मार्च के साथ शुरू हुआ था और अपनी 2 वर्षों से भी अधिक की यात्रा के दौरान इस अभियान ने पूरी दुनिया के सामने जन-भागीदारी का एक अनूठा स्वरूप पेश किया है। इस अभियान के अंतर्गत पूरे देश में 2 लाख से भी अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं।


‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत 09 से लेकर 30 अगस्त, 2023 तक गांव/पंचायत, प्रखंड और स्थानीय शहरी निकाय से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

इस अभियान के अंतर्गत शिलाफलकम (स्मारक) की स्थापना, पंच प्रणों की प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसे कई कार्यक्रम निर्धारित हैं। देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बने अमृत सरोवर, जल स्रोत या अन्य प्रमुख स्थानों पर शिलाफलकम की स्थापना की जायेगी, जिसमें वहां के गांव, पंचायत, ब्लॉक़, कस्बा, नगर आदि क्षेत्रों के वीर-वीरांगनाओं के नाम अंकित होंगे। इन शिलाफलकम में क्षेत्र के उन लोगों के लिए प्रधानमंत्री का संदेश भी होगा जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन का बलिदान किया है।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत एक ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी। इस यात्रा की विशेषता यह है कि इसमें देश के कोने-कोने से, 7500 कलशों में मिट्टी लेकर दिल्ली की यात्रा की जाएगी। इस यात्रा में, देश के अलग-अलग हिस्सों से आई मिट्टी और पौधों को लगाकर दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण किया जाएगा। यह ‘अमृत वाटिका’, निश्चित रूप से हमारी ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना को एक नई मज़बूती देगी।

इस अभियान में एक व्यापक स्तर पर जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए https://merimaatimeradesh.gov.in/ पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया है। यहां आप हाथों में एक मुठ्ठी मिट्टी या मिट्टी का दीया लेकर अपनी सेल्फ़ी अपलोड कर सकते हैं। इस दौरान, पंच प्रणों की प्रतिज्ञा स्वरूप आप- “ मैंने शपथ ली कि, भारत को एक विकसित देश बनाएंगे, ग़ुलामी की मानसिकता को जड़ से निकाल फेकेंगे, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे, एकता और एकजुटता के लिए कर्तव्यबद्ध रहेंगे, नागरिक के कर्तव्य निभाएंगे, देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। एक बार शपथ लेने के बाद आप अपना भागीदारी का डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ 9 अगस्त को होगा और 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस तक पंचायतों/गांवों, छोटे शहरी स्थानीय निकायों में निर्धारित कार्यक्रम आयोजित होंगेI इसके बाद, 16 अगस्त, 2023 को प्रखंड, बड़ी नगर पालिका/निगम और राज्य स्तरीय कार्यक्रम होंगे। 30 अगस्त, 2023 को कर्तव्य पथ पर गणमान्य अतिथियों की मौज़ूदगी में समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। मेरी माटी मेरा देश अभियान से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों की जानकारी को https:// yuva.gov.in पोर्टल पर देखा जा सकता है।

हर घर तिरंगाः पिछले वर्ष हर घर तिरंगा अभियान में सभी नागरिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया था और इस अभियान को सफल बनाया था। इस वर्ष भी उसी उत्साह और उमंग के साथ हर घर तिरंगा अभियान 13 से 15 अगस्त के दौरान मनाया जाएगा। सभी देशवासी एक बार फिर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हुए अपनी सेल्फी को https://harghartiranga.com/ पर अपलोड क सकते हैं।

You may have missed