पटना में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग से सशक्त बनेंगी बेटियां : डॉ सफीना ए एन

खेल, शारीरिक शिक्षा, फिटनेस एवं लेजर कौशल परिषद (SPEFL-SC) द्वारा पटना के मदर टेरेसा बालिका छात्रावास की 50 महिला अभ्यर्थियों को सेल्फ डिफेंस के लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ सफीना ए एन ने किया। बिहार सरकार की एक खास पहल “मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी – सुरक्षित समाज में सशक्त नारी” के तहत नए भारत की नारी के लिए यह सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 4 से 6 सितंबर, 2023 तक आयोजित किया जा रहा है।

उक्त अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ सफीना ए एन ने कहा कि नारी सुरक्षा हेतु आज की कड़ी में अपनी सुरक्षा, अपनी जिम्मेदारी के तहत लड़कियों के बीच अपना दायित्व, अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए हमनें इस ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया है। इसमें स्किल इंडिया का भी योगदान है और खासकर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और बिहार सरकार की खास पहल है। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को अपना सुरक्षा उपलब्ध कराने और खुद का कॉन्फिडेंस बढ़ाने को लेकर तरह तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी और साथ हीं साथ कुछ इक्यूपमेंट भी दिए जाएंगे, जो मुसीबत के समय काम आएंगे। इससे लड़कियां मुसीबत के समय खुद से कॉन्फिडेंट रहे और सुरक्षित रहे। हमारा यही लक्ष्य है। इसके लिए स्पेशली स्किल ट्रेनर आ रहे हैं, जो लड़कियों को प्रशिक्षण देंगें।

बता दें कि खेल, शारीरिक शिक्षा, फिटनेस एवं लेजर कौशल परिषद (SPEFL-SC) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत कई राज्यों में बेटियों के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया है। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत स्पोर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, फिटनेस एंड लेजर- स्किल्स काउंसिल (एसपीईएफएल-एससी) की निगरानी में स्किल्ड ट्रेनर्स ने बेटियों को प्रशिक्षण देने की योजना पर निरंतर कार्य किया है। बिहार राज्य प्रमुख शशांक सिंह का कहना है कि यह पहल महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। इस प्रशिक्षण में बेटियों को तकनीक के साथ कौशल भी सिखाए जाएंगे। यह कार्यक्रम दुनिया की कुछ बेहतरीन युद्ध प्रणालियों की सर्वश्रेष्ठ आत्मरक्षा प्रथाओं और तकनीकों पर आधारित है और शारीरिक एवं मानसिक फिटनेस के महत्व पर केंद्रित है।

इसी क्रम में पटना के मदर टेरेसा अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास की छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रतिदिन 2 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यक्रम का आयोजन प्रधान सचिव डॉ. सफीना ए.एन, संयुक्त सचिव सह निदेशक डॉ. अमीर अफाक अहमद फैजी अल्पसंख्यक कल्याण विभाग एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, पटना निरंजना कुमार के मार्गदर्शन में संपन्न होगा। साथ ही खेल, शारीरिक शिक्षा, फिटनेस एवं लेजर कौशल परिषद (SPEFL-SC) के सी.ई.ओ तहसीन जाहिद और बिहार राज्य प्रमुख शशांक सिंह अभियान का प्रमुख हिस्सा रहेंगे।

You may have missed