केरल के लोकतांत्रिक जनता दल ( एल जे डी ) का राजद में विलय

केरल का लोकतांत्रिक जनता दल ( एल जे डी ) का आज विधिवत रूप से राष्ट्रीय जनता दल में विलय हो गया ।
इसकी औपचारिक घोषणा आज कोझिकोड ( कालीकट ) केरल के एम के प्रेमनाथ नगर स्थित कालीकट ट्रेड सेन्टर में भव्य समारोह के रूप में आयोजित ‘ मिलन सम्मेलन ‘ में किया गया।


बिहार के मा॰ उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव की अध्यक्षता में आयोजित सम्मेलन में राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी, राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता सह राज्यसभा सांसद प्रो मनोज कुमार झा , लोकतांत्रिक जनता दल के नेता पूर्व राज्यसभा सांसद, पूर्व मंत्री श्री श्रेयम्स कुमार, केरल विधानसभा में लोकतांत्रिक जनता दल के नेता, पूर्व मंत्री एवं कुथुपरम्बा विधानसभा क्षेत्र से विधायक श्री केपी मोहनन जी सहित लोकतांत्रिक जनता दल के सभी ज़िलाध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे ।


उपस्थित लोगों के करतल ध्वनि के बीच श्री श्रेयम्स कुमार द्वारा लोकतांत्रिक जनता दल का राजद में विलय की औपचारिक घोषणा की गई। विलय की घोषणा का स्वागत करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि आज देश का संविधान और लोकतंत्र खतरे में है। इसे बचाने के लिए हम सबों को एकसाथ आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आधुनिक समाज के लिए अपने नागरिकों की वास्तविक स्थिति जानने के लिए जाति जनगणना एक आवश्यकता है । भारत के संविधान के अनुसार जाति-आधारित जनगणना केवल केंद्र सरकार द्वारा ही की जा सकती है।हमने बिहार में जो किया वह एक जाति-आधारित सर्वेक्षण था। इंडिया गठबंधन लगातार मांग कर रहा है कि एक जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए ।बीजेपी जाति आधारित जनगणना से डरती है।हम जाति आधारित जनगणना के पूर्ण समर्थन में हैं । उन्होंने समाजवादी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व एमपी विरेन्द्र कुमार जी की चर्चा करते हुए कहा कि उनका हमारे पिता श्री लालू प्रसाद जी के साथ काफी घनिष्ठ संबंध थे। विरेन्द्र कुमार जी समाजवादी आन्दोलन के बड़े नेता थे।


ज्ञातव्य है कि श्री श्रेयम्स कुमार जी पूर्व सांसद समाजवादी नेता श्री एमपी विरेंद्र कुमार जी के सुपुत्र तथा मातृभूमि चैनल, मलयालम दैनिक मातृभूमि समेत अनेक पत्र-पत्रिकाओं के मालिक है।

राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने बताया कि इस विलय के बाद झारखंड और बिहार के बाद अब केरल में भी राजद के विधायक होंगे। उन्होंने ने कहा कि जिस प्रकार एक युवा नेता के रुप में तेजस्वी जी की लोकप्रियता और स्वीकार्यता राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित हो गई है , वो दिन दूर नहीं जब राष्ट्रीय जनता दल पुनः राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता को प्राप्त करेगी।

You may have missed