विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड के चेईं नवादा ग्राम पंचायत पहुंचा

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने और किसानों तथा ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ आज औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड के चेईं नवादा ग्राम पंचायत पहुंचा।
जागरूकता रथ के जरिए पंचायत के गांवों में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी गयी। इस दौरान मुखिया बबलू कुमार सिंह उर्फ विकास सिंह ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि जिन्हें अभी तक लाभ नहीं मिला है उन्हें योजनाओं का लाभ शीघ्र दिया जाएगा।


जागरूकता रथ के माध्यम से भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ऑडियो एवं वीडियो के जरिये लोगों को दी जा रही है। आयुष्मान भारत योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्म योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना, सहित अन्य योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए जागरूक किया गया।


मौके पर सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने , भारत की एकता को सुदृढ़ करने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई गयी ।यह जागरूकता रथ प्रतिदिन दो पंचायतों में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार भ्रमण कर रहा है । किसानों को ड्रोन एवं नैनो यूरिया के बारे में भी बताया गया। साथ ही स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर लोगों को निःशुल्क सुविधा दी गयी ।

You may have missed